BHEL Bhopal News: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। हर साल की तरह इस बार भी 21 जून को भेल आदर्श मार्केट परिसर में लगे नीम के पेड़ का जन्‍मदिन धूमधाम से मनाया गया। सोमवार 10 बजे विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह की मौजूदगी में केक काटा गया। प्रमुख सचिव ने सबसे पहले केक काटकर नीम के पेड़ को भोग लगाया । इसके बाद सभी ने नीम के पेड़ को हैप्पी बर्थ-डे कहा और उसके दीर्घायु होने की कामना की।

पर्यावरण सरंक्षण की मिसाल बने नीम के पेड़ का 27वां जन्मदिन मनाने को लेकर आदर्श मार्केट के दुकानदारों और पर्यावरणप्रमियों में खासा उत्साह दिखा। पहले नीम के पेड़ को फूलों व रंगीन कागजों से सजाया गया। आसपास बने चबूतरे का रंग-रोगन किया गया। मार्केट परिसर के चारों तरफ अलग-अलग प्रजातियों के पौधों के गमले रखे गए। टेबल पर केक रखकर काटा गया। आए सभी अतिथियों को केक खिलाया गया।

इस अवसर पर विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेश प्रताप सिंह ने कहा कि उन्‍हें नीम के जन्मदिन कार्यक्रम में आकर बहुत अच्छा लगा। पर्यावरण संरक्षण का उदाहरण बना नीम का पेड़ 27 बरस का हो गया है। यहां के सभी दुकानदार अभिनंदन के पात्र हैं, जिन्होंने नीम के पेड़ को 27 साल पहले लगाया और पालन-पोषण कर बड़ा किया। दूसरों को भी इनसे प्रेरणा लेकर पेड़ का जन्मदिन मनाना चाहिए, जिससे नई पीढ़ी के बच्चे पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रति प्रेरित हो सकें।

इस कार्यक्रम के दौरान कोरोना की दूसरी लहर में भेल कारखाने में ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले कर्मचारियों और समाजसेवियों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के आयोजक सुधीर पांड्या, भेल के सेवानिवृत समूह महाप्रबंधक विजय जोशी ने बताया कि नीम के पेड़ का जन्मदिन मनाने के पीछे एक ही उद्देश्य है कि दूसरे लोगों में भी पेड़ लगाने और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बनी रहे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags