BJP Madhya Pradesh: भोपाल (राज्य ब्यूरो)। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव में पार्टी कार्यकर्ताओं ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है लेकिन इस जीत से अति उत्साह में नहीं आना है। मिशन 2023 की तैयारियों में जुट जाएं। बूथ सशक्तीकरण अभियान में जुटें। वोट शेयर में दस प्रतिशत की वृद्धि के लिए कार्ययोजना बनाकर काम करें। यह निर्देश बुधवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में सांसदों, विधायकों, प्रदेश और जिला पदाधिकारियों की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने दिए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मतदान केंद्रों पर जाकर संपर्क करें। चुनाव में किसी ने गड़बड़ी की है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी। प्रदेश भाजपा कार्यालय में बुधवार को दिनभर बैठक का दौर चला। पहले पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद ने प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारियों के साथ बैठक की।

इसमें निकाय चुनाव की सफलता के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई दी गई और बूथ विस्तार कार्यक्रम को और ताकत देने के लिए जुटने के निर्देश दिए गए। वहीं, सांसद और विधायकों की बैठक प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बूथ सशक्तीकरण अभियान को और गति से चलाया जाएगा। ऐसे मतदान केंद्र जहां पार्टी को कम मत प्राप्त हो रहे हैं या जहां निरंतर हार का सामना करना पड़ रहा है, वहां विशेष ध्यान देना है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 25 और लोक सभा क्षेत्र में सौ मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलेगा। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए दस प्रतिशत अधिक मत प्राप्त करने का जो लक्ष्य रखा है, उसे हर हाल में प्राप्त करना है। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि बूथ सशक्तीकरण अभियान पार्टी नेतृत्व की दूरदर्शी योजना है।

हम चुनाव तो जीत जाते हैं लेकिन कमजोर मतदान केंद्रों पर ध्यान नहीं देते हैं। हमें इन बूथों की कमजोरी का पता लगाना है और उसे दूर करना है। ऐसे केंद्रों पर विशेष ध्यान देना है, जहां पार्टी की स्थिति कमजोर है। उन्होंने सांसद और विधायकों से कहा कि बूथ सशक्तीकरण के लिए लगातार दौरे करें। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव में हमारे प्रतिनिधि बड़ी संख्या में जीतकर आए हैं, इनकी ऊर्जा का सदुपयोग करना है। इसके लिए प्रशिक्षण देना जरूरी है। चुनाव में जिस किसी ने गड़बड़ी की है, उसके विरुद्ध कार्रवाई भी होगी।

26 अगस्त को पचमढ़ी में होगी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक : प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक 26 अगस्त पचमढ़ी में होगी। इसमें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की कार्ययोजना पर चर्चा की जाएगी। वहीं, 24 और 25 अगस्त को प्रशिक्षण होगा। इसमें प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, प्रकोष्ठों के संयोजक और प्रदेश पदाधिकारी भाग लेंगे।

पार्टी से दगाबाजी करने वालों के छिनेंगे पद

बैठक में ऐसे पदाधिकारियों को स्पष्ट संदेश दिया गया, जिन्होंने निकाय चुनाव में दगाबाजी की है, उन सभी के पद छीने जाएंगे। इसके लिए संगठन ने विभिन्न् माध्यम से प्राप्त शिकायतों के आधार पर रिपोर्ट तैयार कराई है। प्रभारियों से भी जानकारी मांगी गई है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि एक सप्ताह में कार्रवाई का निर्णय ले लिया जाएगा। वहीं, कुछ विधायक व पदाधिकारियों द्वारा अधिकारियों-कर्मचारियों से दुर्व्यवहार की घटनाएं सामने आने पर कहा गया कि इससे पार्टी की छवि धूमिल होती है।

बूथ को 51 प्रतिशत वोट शेयर लायक बना दें तो हमें कोई चुनाव नहीं हरा सकता : शिवप्रकाश

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को विश्व गुरु बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए व्यवस्था में परिवर्तन जरूरी है। यदि हम प्रत्येक बूथ को 51 प्रतिशत वोट शेयर के लायक बना दें तो हमें कोई चुनाव हरा नहीं सकता है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश ने बुधवार को बूथ सशक्तीकरण अभियान को लेकर प्रदेश कार्यालय में आयोजित जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, सांसद, विधायक और बूथ विस्तारक अभियान के प्रभारियों की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने डा. भीमराव आंबेडकर को चुनाव हराने का भरपूर प्रयास किया। उन्हें उस सम्मान से वंचित किया, जिसके वे हकदार थे। यह सत्य समाज को पता होना ही चाहिए।

हमें गरीब कल्याण की ब्रांडिंग नहीं करना है लेकिन सत्य और अपनी सरकारों के कामों को जनता तक पहुंचाना है। प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि बूथ विस्तारक अभियान में हमने पार्टी के 51 प्रतिशत वोट शेयर का जो लक्ष्य लिया था, निकाय चुनाव में उससे अधिक प्राप्त किया है। 20 हजार सरपंच और 42 जिला पंचायत अध्यक्ष हमारे बने हैं। बूथ सशक्तीकरण अभियान के राष्ट्रीय सह प्रभारी लाल सिंह आर्य ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में 120 सीटों पर बूथ सशक्त करने का काम किया था। इनमें से 70 सीटों पर पार्टी को विजय प्राप्त हुई थी।

सरल एप के माध्यम से हमें मतदान केंद्रवार जानकारी दर्ज करनी है। संगठन महामंत्री हितानंद ने बताया कि अभियान तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 20 अगस्त तक टोली और बूथों का चयन करके कार्यकर्ताओं में कार्य विभाजन करना है। 21 से 25 अगस्त तक दूसरे चरण में राजनीतिक विश्लेषण किया जाएगा। 26 से 31 अगस्त तक तीसरे चरण में घर-घर जाकर विभिन्न् योजनाओं के लाभार्थियों और मतदाताओं पर प्रभाव रखने वाले व्यक्तियों से संपर्क करना है।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close