भोपाल नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में स्‍थित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने पंचायत और निकाय चुनाव के कारण जून के अंतिम सप्ताह से शुरू होने वाली बीएड व एमएड परीक्षाओं की तारीख बढ़ा दी है। बीयू के बीएड द्वितीय व एमएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 28 जून से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब ये जुलाई के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। बीयू प्रबंधन के मुताबिक विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए यह निर्णय लिया गया है।

परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने का एक और कारण है। अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में हो रहे प्रदर्शन के कारण ट्रेनें निरस्त की जा रही थी। इस कारण बिहार और उत्तरप्रदेश के विद्यार्थी बीयू में आवेदन देकर भी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी। इसके अलावा चुनाव को लेकर कालेज के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए जाने के कारण भी परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही थी। इस संबंध में विवि प्रबंधन और परीक्षा समिति शुक्रवार को बैठक कर निर्णय लिया कि तारीख आगे बढ़ाई जाए।

विवि की वेबसाइट पर संशोधित परीक्षा कार्यक्रम अपलोड कर दिया गया हैं। बता दें, कि बीयू के बीएड और एमएड पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत सीटों पर दूसरे राज्य के विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। ऐसे में दूसरे राज्य के करीब सात हजार विद्यार्थी बीएड व एमएड की परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा की संशोधित समय सारिणी

बीएड द्वितीय सेमेस्टर- 20 से 28 जुलाई तक

बीएड स्पेशल द्वितीय सेमेस्टर- 18 से 27 जुलाई तक

बीएड चतुर्थ सेमेस्टर- 12 से 26 जुलाई तक

एमएड चतुर्थ सेमेस्टर- 19 से 23 जुलाई तक

एमएड द्वितीय सेमेस्टर- 20 से 26 जुलाई तक

दूसरे राज्य के बीएड व एमएड के विद्यार्थियों के आवेदन परीक्षा की तारीख बढ़ाए जाने के लिए आए थे। पंचायत और निकाय चुनाव के कारण भी बीएड व एमएड की परीक्षा की तरीख आगे बढ़ा दी गई हैं।

- शैलेंद्र जैन, उप कुलसचिव, बीयू

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close