By Election in MP: भोपाल। मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट और 3 विधानसभा सीटों जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है। जिसमें 1 अक्टूबर को इसका नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके बाद 8 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 11 अक्टूबर को नामांकन की जांच की जाएगी। 13 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख रखी गई है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जिसके बाद 2 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। कोरोना संक्रमण और कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से यह चुनाव लगातार टल रहे थे। अब यहां कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के बाद चुनावों की तारीखों की घोषणा की गई थी।

खंडवा लोकसभा सीट : भाजपा सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो गई थी।

जोबट विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के बाद जोबट सीट खाली हो गई थी। यह सीट एसटी वर्ग के लिए आरक्षित है।

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट : कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। यह सीट सामान्य वर्ग के लिए।

रैगांव विधानसभा सीट : भाजपा विधायक जुगल किशोर बागरी के निधन के बाद रैगांव विधानसभा सीट खाली हुई थी। यह सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है।

अभी किसी भी दल ने तय नहीं किया उम्मीदवार

मध्य प्रदेश की खंडवा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए अभी किसी भी दल ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। अब नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर से पहले सभी दल अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे। इसके पहले मध्य प्रदेश में दमोह सीट पर उपचुनाव हुआ था। जिसमें कांग्रेस के उम्मीदवार अजय टंडन की जीत हुई थी।

Posted By: Prashant Pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local