भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजधानी के अशोका गार्डन में एकतापुरी दशहरा मैदान पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के पिता और माता की स्मृति में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवलोकन किया। आज शिविर का अंतिम दिन है। इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने शिविर में आए मरीजों से बातचीत भी की। शिविर में आए बाहर के ख्यात चिकित्सकों से भी उन्होंने मुलाकात की। शिविर के समापन समारोह के अवसर पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने यहां अपनी सेवाएं देने प्रदेश और देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए चिकित्सकों व विशेषज्ञों को सम्मान पत्र प्रदान किए।

इस अवसर मुख्‍यमंत्री शिवराज ने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। इस शिविर से लोगों को उनके घर के पास ही इलाज मिला है। उन्‍होंने मंत्री सारंग की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आपने कैलाश प्रसून सारंग फाउंडेशन के जरिए गरीब एवं वंचितों की सेवा का जो महायज्ञ शुरू किया है, उसका मैं अभिनंदन करता हूं। आपका यह प्रयास अत्यंत प्रशंसनीय है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से कोरोना के टीके की जल्‍द से जल्‍द दूसरी डोज भी लगवाने की अपील की।

इस दौरान मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि उनके पिता कैलाश सारंग ने हमेशा गरीबों की मदद की है। वह हमेशा उनके स्वास्थ्य की चिंता करते थे। ऐसे में उनकी स्मृति में में चिकित्सा शिविर लगाना उनके लिए सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है।

दोपहर 12:30 बजे के करीब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भी शिविर में पहुंचे। उन्होंने शिविर की तारीफ की। इस शिविर में 3 दिन के भीतर एक लाख से ज्यादा लोगों का अलग-अलग विशेषज्ञता में इलाज किया गया है। मरीजों की मौके पर जांच भी कराई गई है। सीटी स्कैन और एमआरआई जैसी बड़ी जांचों के लिए उन्हें भोपाल के ही दूसरे अस्पतालों में भेजा गया है। भोपाल में पहली बार इस तरह का चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया है जिसमें शिविर स्थल पर ही सोनोग्राफी एक्सरे और बड़ी-बड़ी जांच की गई हैं। इलाज के लिए आने वाले मरीजों को 10 दिन की दवाई भी निशुल्क दी गई हैं। जांच व परामर्श समेत सभी सुविधाएं निशुल्क है। शिविर में देश के जाने-माने 28 बड़े अस्पतालों के 50 ख्यात चिकित्सकों ने भाग लेकर मरीजों का इलाज किया। इनमें चार पद्मश्री अलंकरण प्राप्त डॉक्टर हैं। शिविर का शुभारंभ राज्यपाल मंगुभाई पटेल और विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने किया था।

बता दें कि इस वृहद निःशुल्क चिकित्सा शिविर में बीते दो दिन में लगभग 65 हजार लोगों ने निश्‍शुल्‍क जांच एवं इलाज का लाभ लिया। शिविर में शनिवार को कुल 38 हजार 166 लोगों ने अपना इलाज करवाया। जबकि पहले दिन 26 हजार 338 लोग स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित हुए थे। शिविर में भोपाल सहित अन्य जिलों के नागरिक भी बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local