भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। भोपाल नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत कई तरह के नवाचार किए जा रहे हैं। इन नवाचारों के क्रम में अब निगम कचरे में फेंके जाने वाले टेट्रा पैकेट (मोटे कागज के पैकेट) से कापियां बनवाने की तैयारी कर रहा है। आमतौर पर दूध, लस्सी और जूस के जो टेट्रा पैक आमलोग कचरे में फेंक देते हैं उन्हें कचरे से छंटवाकर अब निगम उससे कापियां बनवाएगा। शहर में हर दिन दो टन तक कचरा निकलता है। इसमें से टेट्रा पैक अब तक कचरे के साथ ही खंती तक पहुंचता था लेकिन यह एक विशेष तरह की पैकिंग होती है जिसे रीसाइकल कर कई उपयोगी चीजें बनाई जा सकती हैं, जिनमें कागज भी शामिल है।

नगर निगम ने दावा किया है कि मप्र में पहली बार इस तरह का प्रयोग हो रहा है। दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में पहले से इस तरह की पहल हो रही है। पर्यावरण स्वच्छता की ओर यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इसके लिए निगम द्वारा शहर के प्रमुख बाजार, सार्वजनिक स्थान, पार्क, कॉलोनियों में इसके लिए अलग बॉक्स भी रखे जाएंगे।

यह होगा फायदा

कागज निर्माण में कम से कम पेड़ों की कटाई व कचरे से होने वाले प्रदूषण से वातावरण को मुक्त रखने के लिए पेय पदार्थों के खाली पैकेट को रीसाइकल कर कापी, किताब, टेबिल, चेयर आदि उपयोग वस्तुएं बनाई जाएंगी। इसके लिए नगर निगम ने निजी कंपनी द कबाड़ी वाला के साथ मिलकर यह अभियान शुरू किया है। इस अभियान से जुड़ने के लिए नागरिक 7697260260 पर संपर्क भी कर सकते हैं।

70 जगहों पर लगाए जा रहे हैं टेट्रा पैक कलेक्शन बॉक्स

इस अभियान के तहत शहर को ग्रीन और क्लीन बनाने की दिशा में टेट्रा पैक की तरह दिखने वाले ही बॉक्स लगाए जा रहे हैं। नगर निगम द्वारा निजी संस्थान की मदद से शहर में 70 जगहों पर यह बाक्स लगाए जा रहे हैं। एकत्र होने वाले पैकेट को देहरादून भेजा जाएगा। जहां इसे रीसाइकल किया जाएगा। निगम के पास अब तक तीन टन टेट्रा पैक एकित्रत हो चुके हैं। 10 टन एकित्रत होने के बाद इन्हें रीसाइकल के लिए भेजा जाएगा।

पहले यह किया जा चुका है नवाचार

- नगर निगम ने इससे पहले अनुपयोगी दवाओं के कलेक्शन के लिए बॉक्स लगाए थे। इस प्रयास को अच्छा जनसहयोग मिलने पर शहर के कई जरूरमंदों तक जमा की गईं दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

- शहर के 80 से ज्यादा कालोनियों में घरों से निकलने वाली पुरानी कापी-किताबों को एकत्र करने का काम भी निगम द्वारा किया जा रहा है। जिन्हें रीसाइकल करवाकर नई कापियां तैयार करवाई जा रही हैं। जो जरूरमंदों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।

नगर निगम द्वारा टेट्रा पैक कलेक्शन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए एक निजी संस्था के साथ करार किया गया है। शहर के 70 जगहों पर बॉक्स लगाकर इन्हें एकत्र किया जाएगा।

-एमपी सिंह, अपर आयुक्त, नगर निगम भोपाल

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags