भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश अब देश का सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है। सौ से अधिक शहरों वाले राज्यों में मध्य प्रदेश राजस्थान और महाराष्ट्र को पछाड़कर पहले पायदान पर आया है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में प्रदेश को 4470 अंक मिले हैं। 3890 अंक के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे क्रम पर है। प्रदेश भर में आम लोगों से मिली प्रतिक्रिया (फीडबैक), स्वच्छता को लेकर प्रदेश भर में चलाई गई परियोजनाएं, बजट आवंटन आदि के आधार पर प्रदेशों की स्वच्छ रैकिंग तय की जाती है। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इंदौर लगातार छठवीं बार सिरमौर रहा है। इंदौर को देश के पहले सेवन स्टार शहर का ताज भी मिला है। भोपाल एक पायदान ऊपर आकर छठवे नंबर पर आया है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण अभियान में भी भोपाल ने बाजी मारी है। इसे पश्चिम क्षेत्र में पहला स्थान मिला है।

नई दिल्ली स्थित ताल कटोरा स्टेडियम में शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ये पुरस्कार दिए। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह एवं आयुक्त रहे निकुंज श्रीवास्तव व स्वच्छता मिशन के संचालक गौरव बैनल ने प्रदेश का पुरस्कार प्राप्त किया। इंदौर के अलावा प्रदेश के 10 अन्य शहरों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार मिले हैं। इनमें भोपाल, छिंदवाड़ा, बड़ौनी (दतिया), खुरई (सागर), महू कैंट, मुंगावली (अशोकनगर), औबेदुल्लागंज (रायसेन), पेटलावद (झाबुआ), फूफकलां (भिंड) और उज्जैन शामिल हैं। पिछले साल प्रदेश के आठ शहरों को ही राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इस साल प्रदेश को कुल 16 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं।

पिछले साल के मुकाबले इस तरह बढ़े नगरीय निकाय

खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ)-- 2021--2022

ओडीएफ --08--37

ओडीएफ प्लस--74-- 06

ओडीएफ प्लस प्लस-295--323

वाटर प्लस-- 01--01

स्टार प्लस रेटिंग वाले शहर

स्टार-- 2021--2022

एक स्टार-- 17--74

तीन स्टार --09--23

पांच स्टार-- 01-01

सात स्टार--00-- 01

पिछले सालों में मध्य प्रदेश का क्रम

वर्ष 2018- चौथा

2020 और 2021- तीसरा

मुख्यमंत्री ने दी बधाई

देश के सबसे स्वच्छ शहरों में शामिल होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश वासियों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया कर कहा स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में 100 से अधिक शहरों वाले राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य बनने का गौरव हासिल करने पर मध्य प्रदेश की जनता का हार्दिक अभिनंदन। इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त करने पर देवतुल्य जनता, समस्त जनप्रतिनिधियों एवं टीम मध्य प्रदेश के सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई।

नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने भी स्वच्छता में मध्य प्रदेश को मिले गौरवपूर्ण स्थान पर प्रदेशवासियों को बधाई दी है।

कमल नाथ ने भी दी बधाई

स्वच्छता सर्वेक्षण -2022 में 100 से अधिक शहरों वाले राज्यों की श्रेणी में सबसे स्वच्छ राज्य बनने का गौरव हासिल करने पर मध्य प्रदेश की जागरूक जनता को बधाई व शुभकामनाएं। प्रदेश के सफाई मित्र इसके असली हकदार हैं। जिनकी रात-दिन की मेहनत से प्रदेश ने यह मुकाम पाया है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close