भोपाल(राज्य ब्यूरो)। भोपाल-इंदौर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से सहयोग की अपील की है। उन्होंने मंगलवार को जनता के नाम संबोधन में कहा कि एक हफ्ते से लगातार संक्रमण के मामले बढ़ रहे। एक्टिव केस भी बढ़े हैं। विशेषकर इंदौर, भोपाल में रोज नए केस मिल रहे हैं। 30 नवंबर को भोपाल में 14 और इंदौर में पांच केस आए। अन्य जिलों में भी केस मिले हैं। पुराना अनुभव बताता है कि केस धीरे-धीरे बढ़ते हैं। अफ्रीका में नया वेरियंट मिला है, उसने दुनिया को चिंतित कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी मुश्किल से खुली हवा में सांस ली है। स्थिति सामान्य बनती जा रही थी। अब न बिगड़े। हम तीसरी लहर को आने से रोक दें। इसलिए अभी से सावधानी जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने सभी धर्मगुरु, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी संगठन, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं, युवाओं से अपील की है कि तीसरी लहर रोकने में सहयोग दें। उन्होंने कहा सावधानी के तौर पर हमने स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों की संख्या 50 प्रतिशत कर दी है। वह भी माता-पिता की अनुमति लेकर ही जा सकेंगे। अस्पतालों में जरूरी सुविधाएं, आक्सीजन संयंत्र, दवाएं, कंसंट्रेटर, इंजेक्शन की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सावधानी ही सुरक्षा है। वही हमें बचाएगी। बुधवार को आपदा प्रबंधन समितियों से अपील करूंगा कि तीसरी लहर के खिलाफ अभी से कमर कस लें। सक्रिय होकर स्थिति पर नजर रखें। पूरा भरोसा है आपके सहयोग से मप्र को तीसरी लहर के संकट से बचा लेंगे।

मास्क जरूर लगाएं और जांच भी कराएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमतौर पर अब मास्क नहीं लगाए जा रहे हैं। जिस संकट से हम दूसरी लहर में गुजरे हैं। उसकी तकलीफ भूले नहीं हैं। हमें सावधान रहना होगा। मैं लगातार बैठकें लेकर तीसरी लहर के मुकाबले की तैयारी के निर्देश दे रहा हूं, पर सहयोग आपको भी करना होगा। ताकि हम तीसरी लहर को न आने दें। इसलिए मास्क जरूर लगाएं। भीड़ से बचें, दूरी बनाएं। हाथ साफ करते रहें। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कोरोना की जांच से बचते हैं, पर ऐसा न करें।जांच जरूर कराएं। उससे हमें सही स्थिति पता चलेगी। संक्रमितों को आइसालेट करना पड़ेगा। घर को कंटेंट किया जाएगा। इसमें सहयोग करें। उन्होंने अपील की कि वैक्सीन की दूसरी डोज जरूर लगवाएं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local