भोपाल, नवदुनिया स्टेट ब्यूरो। मध्य प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अपराधी कोई भी हो और किसी से भी जुड़ा हो, उस पर सख्ती से अंकुश लगाएं। भोपाल के विकास का मसौदा दो सप्ताह में तैयार करें। एक्शन प्लान की निगरानी की व्यवस्था भी बनाई जाए। यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास में भोपाल की कानून व्यवस्था के संबंध में आयोजित बैठक में दिए। इस दौरान भोपाल संभाग आयुक्त कवींद्र कियावत, कलेक्टर अविनाश लवानिया और डीआइजी इरशाद वली सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कानून व्यवस्था की स्थिति के अलावा विकास कार्यों को लेकर फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि अपराधी कोई भी हो, उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए। अतिक्रमण करने वालों को बख्शा नहीं जाए। भोपाल के चहुंमुखी विकास की रणनीति दो सप्ताह में तैयार करें। इसे नगरीय प्रशासन और मुख्यमंत्री कार्यालय के समन्वय से तैयार किया जाए। इसके साथ ही उसके क्रियान्वयन की कार्ययोजना भी बनाई जाए। सौंदर्यीकरण के प्रयास को बढ़ाया जाए। भोपाल स्वच्छता के मामले में उदाहरण बनना चाहिए। स्वशासन मूलमंत्र होना चाहिए। भोपाल को इस तरह से व्यवस्थित किया जाए कि इसे मॉडल की तरह प्रस्तुत किया जा सके।

नागरिकों को समय पर सेवाएं मिलें। उन्हें किसी भी सेवा के लिए भटकना नहीं पड़े। सुशासन ऊपर से लेकर नीचे तक नजर आना चाहिए। मेट्रो ट्रेन के कामों की गति को बढ़ाया जाए और गरीब तबके के लिए निर्माणाधीन आवासों को जल्द पूरा किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी, मुख्यमंत्री के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी मकरंद देउस्कर, आयुक्त जनसंपर्क डॉ.सुदाम खाडे, संचालक जनसंपर्क आशुतोष प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अपराधियों के लिए वज्र से कठोर सरकार

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को साफ किया कि सरकार अपराधियों के लिए वज्र से कठोर है और सज्जनों के लिए फूल से भी कोमल। अपराधियों में कानून का खौफ होना चाहिए। भोपाल में लोगों के मन में सुरक्षा का भाव होना चाहिए। अतिक्रमण करने वाले और माफिया के खिलाफ सरकार का अभियान जारी रहेगा। किसी को भी आमजन की जान से खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि किसी भी कार्रवाई में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि गरीबों की रोजी रोटी न छिने।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस