भोपाल, MP Vaccination Maha Abhiyan। मध्य प्रदेश में 21 जून से शुरू होने जा रहे कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन हैं।कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए समाज के प्रमुख लोगों का सहयोग चाहिए। सीएम ने कहा कि कलेक्टर सभी धर्मगुरुओं को टीकाकरण केंद्रों की जानकारी दें ताकि वे वहां पहुंच सकें। मुख्‍यमंत्री-धर्मगुरुओं के वीडियो टीका लगवाने के संबंध में जारी करवाएं। टीका लगवाने पर हल्‍का बुखार आता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। चेचक के टीकों के समय भी यह दिक्‍कत होती थी। मुझे पूरा विश्‍वास है कि सभी के सहयोग से जनता को सुरक्षा चक्र देकर जनता को तीसरी लहर से बचा लेंगे। उन्होंने कहा, प्रदेश में कोरोना टेस्ट और बढ़ाए जाएंगे। टेस्ट बढ़ाने से संक्रमितों का पता चलेगा और उन्हें अलग कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। घर-घर जाकर सर्वे भी जारी रहेगा। प्रदेश में एक दन में 80 हजार टेस्ट किए जाएंगे। कोविड के अनुकूल व्यवहार अवश्य करें। गाड़ी में मास्क लगाकर बैठें, आपकी मदद से जागरूकता आएगी। प्रदेश में संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है। मध्य प्रदेश में शुक्रवार को सिर्फ 110 केस आए हैं। इंदौर भोपाल में भी संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है।

किल कोरोना अभियान जारी रहेगा

उन्होंने कहा कि हम कब तक व्यापार बंद रखेंगे, कोरोना की दूसरी लहर भयावह थी। टेस्ट हम कम नहीं करने वाले, 75 से 80 हजार टेस्ट रोज होने चाहिए। कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जाएगी। हमें कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना है। शहरों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन से संक्रमण नहीं फैलेगा। प्रदेश में किल कोरोना अभियान जारी रहेगा। सीएम ने कहा कि दुकानदार और ग्राहक सभी मास्क लगाए। समाज को सचेत रखना बहुत जरूरी है, सावधानी नहीं रहे तो संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। हम अस्पताल की व्यवस्थाएं बढ़ाएंगे, बेड, आक्सीजन, बच्चों के बेड बढ़ा रहे हैं, आक्सीजन प्लांट लगा रहे हैं। आर्थिक गतिविधियां कामकाज चलाते हुए हम कोविड संक्रमण को नियंत्रित कर सकते हैं।

आपका सहयोग चाहूता हूं

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए यह सब काम अकेले सरकार नहीं कर सकती, आपका सहयोग चाहता हूं। कोविड संक्रमण रोकने के लिए सभी अनुकूल व्यवहार करें। हमारा लक्ष्य है कि अक्टूबर तक हम ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लगा दें, ताकि तीसरी लहर आए तो हम उसका मुकाबला कर सकें।। टीकाकरण को लेकर सरकार काम करेगी, लेकिन इसमें समाज का भी सहयोग करना पड़ेगा। सीएम ने समाज के गणमान्य नागरिकों से कहा कि आप छोटे-छोटे वीडियो बनाकर अपलोड करें ताकि लोग वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित हों। 21 जून को प्रदेश में 10 लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

वैक्‍सीन लगाने की होड़ लग जाए

संकल्‍प यही है कि मैं भी टीका लगवाऊंगा और दूसरों को भी लगवाऊंगा। समाज के महत्‍वपूर्ण लोग इसमें मददगार होंगे। बारिश में भी टीकाकरण को लेकर व्‍यवस्‍था की जाएगी। लोगों को लाने-ले जाने के लिए भी हम व्‍यवस्‍था कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेश के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए डोंडी भी पीटेंगे। समाजसेवी और सभी लोग लोगों को प्रेरित करेंगे। मैं भी इसके लिए निकलूंगा। जहां टीकाकरण पूरा हो जाएगा, उसे चिन्हित करेंगे। इसमें प्रतिस्‍पर्धा का भाव रखेंगे। ऐसा माहौल बनाना है कि वैक्‍सीन लगाने की होड़ लग जाए।

वैक्सीन के डोज बेकार ना जाएं, ये जिंदगी के डोज हैं

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मीडिया और इंटरनेट मीडिया पर भी समाज को संदेश देने का काम किया जाएगा। आप लोग इसमें #MPVACCINATIONMAHAABHIYAN हैशटेग से अपील करें। स्वच्छता की तरह वैक्सीनेशन की रैंकिंग की जाएगी। वैक्सीन के डोज बेकार न जाए क्योंकि यह जिंदगी के डोज हैं। पूरी तरह से वैक्सीनेटेड गांव उसकी रैंकिंग करने का भी काम करेंगे। आज इससे पव‍ित्र और पुण्‍य का काम कोई नहीं है। दूसरे की भलाई सबसे बड़ा धर्म है। हमें तीसरे संकट की तैयारी करनी ही पड़ेगी। सभी कलेक्‍टर यहां मौजूद हैं। वे धर्मगुरुओं और समाज के प्रमुख लोगों को सम्‍मान के साथ टीकाकरण केंद्रों पर लेकर जाएं। अभी हमारे पास डेढ़ दिन है। टीकाकरण अभियान को लेकर पूरा माहौल तैयार कर देना है। मैं भी गांव-गांव जाकर लोगों से टीका लगवाने की अपील करूंगा। मुझे विश्‍वास है कि टीकाकरण को लेकर हमारा अभियान देश में मॉडल होगा। हम कोरोना को हराने में सफल होंगे। सीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन महाअभियान का विस्तृत ब्यौरा एसीएस हेल्थ दे रहे है।

नया वायल खोलने से पहले सुनिश्चित करें कि वह सभी को लगे

अपर मुख्‍य सचिव मोहम्‍मद सुलेमान ने कहा कि टीके सभी केंद्रों पर पहुंचाने शुरु कर दिए हैं। हमें दस दिन में 50 लाख डोज मिल रही है। टीकाकरण लगातार चलता रहेगा, इसका काम चुनाव मोड होगा। उन्होंने कहा कि एक भी डोज नष्‍ट न होने पाए, इसका सभी ध्‍यान रखें। नया वायल खोलने से पहले सुनिश्चित करें कि वह सभी को लग जाए। टीका लगवाने की सूचना दो दिन पहले ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में दी जाए, इससे लोग समय पर उपलब्‍ध हो सकेंगे।

अपर मुख्‍य सचिव मोहम्‍मद सुलेमान ने कहा कि डोज लगाने के बाद आधा घंटा टीकाकरण केंद्र पर लोगों को रोक कर रखें। छह से आठ सप्ताह में तीसरी लहर की आशंका है। कोविड से बचाव की गाइडलाइन ही इसका बचाव है। लोगों को लगता है कि कोविड खत्‍म हो गया, लेकिन ऐसा नहीं है। वायरस के वेरिएशन पर भी हम नजर रख रहे हैं। जिलों में इलाज के लिए इंतजाम किए हैं। नए कार्य के टेंडर जल्‍द जारी किए जाएंगे। बच्‍चों के लिए भी बिस्‍तर के इंतजाम किए जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि जुलाई अंत तक हमारा कोई काम बाकी न रहे। पीएसए प्‍लांट लगाने का काम तेजी से जारी है। आक्‍सीजन कंसंट्रेटर का इंतजाम पूरा है। केंद्र से भी यह मदद मिल रही है। आक्‍सीजन कंसंट्रेटर की जो भी मांग होगी वह पूरी की जाएगी। कमिश्‍नर मेडिकल कालेज में रिक्‍त पदों पर भर्ती करें। डाक्‍टरों, विशेषज्ञों और नर्सिंग स्‍टाफ की समस्‍या दूर होनी चाहिए। कमिश्‍नर इसमें प्रयास करें।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags