भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। सीहोर जिले के शाहगंज मंडल के प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ करते हुए रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने देश को खंडित करने वाली नीतियां बनाईं। जनसंघ के गठन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए चौहान ने कहा कि भारत का इतिहास पांच हजार साल पुराना है। पश्चिम की सभ्यता का उदय भी नहीं हुआ था, तब यहां वेदों की रचना हो चुकी थी। भारत 'वसुधैव कुटुम्बकम" के सूत्र पर चलने वाला देश है, पर स्वतंत्रता के बाद की नीतियों के कारण देश का विभाजन हुआ। वो लाहौर देश से अलग हो गया, जिसका नाम भगवान राम के पुत्र लव के नाम पर है।

उन्होंने कहा कि सत्ता की चाह में पं. नेहरू ने देश की संस्कृति, परंपरा और जीवन मूल्यों की भी चिंता नहीं की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भाजपा का इतिहास गौरवशाली रहा है। कांग्रेस और हम में जमीन-आसमान का अंतर है। हमारा काम देश के लिए जीना और मरना है। पार्टी वैभवशाली भारत के निर्माण के लक्ष्य के लिए काम कर रही है और यही लक्ष्य हर कार्यकर्ता का होना चाहिए। इसमें कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है। चौहान ने कहा कि जब देश विखंडित हो चुका था, तब देश के मनीषियों, चिंतकों ने राष्ट्र की चिंता की और देश की समस्याओं के निराकरण के लिए जनसंघ का गठन हुआ।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार और पार्टी की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि भाजपा जो कहती है, वह करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राममंदिर, कश्मीर सहित कई मुद्दे सुलझे हैं। चौहान ने कहा कि कांग्रेस को जनता की चिंता कभी नहीं रही। सड़क, बिजली, पानी कांग्रेस की प्राथमिकता नहीं थी। 15 महीने में कांग्रेस की सरकार ने प्रदेश में विकास ठप कर दिया। पूरे प्रदेश को लूट लिया।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने में कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षण में उनकी क्षमता को और निखारा जाएगा। हर पंचायत में दीनदयाल समितियां बनें। कार्यकर्ता सबको जोड़ने का प्रयास करें। स्थानीय इकाईयों को सशक्त बनाएं, सभी मोर्चा, प्रकोष्ठ का गठन पूरा करें। सांसद रमाकांत भार्गव और जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

कार्यकर्ता अपनी भूमिका का निर्वाह कर सकें इसलिए प्रशिक्षण जरूरी : शर्मा

राजधानी के मिसरोद मंडल में कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग का शुभारंभ करते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि कार्यकर्ता अपनी भूमिका का निर्वाह कर सकें, इसके लिए प्रशिक्षण जरूरी है। भविष्य में इन्हीं कार्यकर्ताओं में से नेतृत्व निकलकर आता है। प्रशिक्षण की बदौलत साधारण कार्यकर्ता भी शिखर तक पहुंच सकता है। इसीलिए भाजपा में कार्यकर्ता निर्माण एक सतत प्रक्रिया है। कार्यक्रम में गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर, महामंत्री भगवानदास सबनानी और जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी मौजूद थे।

शर्मा ने कहा कि भाजपा एक विचार से शुरू हुई। राजनीति के साथ हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है। कोरोना काल में पार्टी ने जिस तरह अपनी जिम्मेदारी निभाई, उसकी तारीफ दुनियाभर में हो रही है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता पार्टी का प्रतिनिधि है। इसलिए उसे अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभानी होगी। शर्मा ने कार्यकर्ताओं से अपनी भूमिका पहचानने को कहा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags