College Admission in Madhya Pradesh : भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और निजी कॉलेजों में स्नातक (यूजी) कोर्स के पहले वर्ष में 5 से 20 अगस्त तक और स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स के पहले सेमेस्टर में 13 से 28 अगस्त तक प्रवेश दिए जाएंगे। कोरोना के कारण पूरी प्रक्रिया तीन महीने की देरी से शुरू होगी। जबकि सत्र भी शुरू में होने में तीन महीने की देरी होगी। नए सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू हो सकेंगी। शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद छात्र तय तारीख से पहले मूल दस्तावेज एवं अन्य दस्तावेज कॉलेज में जमा कराना अनिवार्य होगा। पूरी प्रवेश प्रक्रिया पोर्टल epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से संचालित की जाएगी। सिर्फ पहला चरण ऑनलाइन होगा। इसके बाद दो चरण कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) होगी। सीएलसी भी ऑनलाइन माध्यम से ही होगी। यूजी की प्रक्रिया 26 और पीजी की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। भौतिक रूप से सत्यापन के लिए उन्हीं छात्रों को सरकारी कॉलेजों में जाना होगा जो एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्ट्‌स का फायदा लेना चाहते हैं या जिनका ऑनलाइन सत्यापन नहीं हो सकेगा।

विभाग ने यूजी व पीजी के लिए सत्र 2020-21 का अकादमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है।सबसे पहले छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहीं पात्रता अनुसार कॉलेज कोर्स का चयन करना होगा। इस बार 9 कॉलेजों के स्थान पर छात्रों को 15 कॉलेजों का विकल्प चुनने की सुविधा दी गई है। यदि एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ई-सत्यपान नहीं हुआ है तो दस्तावेजों का किसी भी सरकारी कॉलेज में जाकर सत्यान कराना होगा। कॉलेज,कोर्स का अलॉटमेंट होने के बाद ऑनलाइन ही फीस जमा होगी।

यदि छात्रों को ऑनलाइन आयोजित एडमिशन के पहले चरण और सीएलसी के पहले चरण में मन पसंद कॉलेज में एडमिशन मिल सकेगा। यानी शुरू के इन दोनों चरणों में ही छात्र रजिस्ट्रेशन और कॉलेज व कोर्स का विकल्प बदल सकेंगे। सीएलसी दूसरे चरण के लिए उन्हें विकल्प बदलने की सुविधा नहीं दी गई है। ऐसे छात्र जो किसी कारण से सीएलसी के पहले राउंड में 13 सितंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व विकल्प नहीं दे सकेगे उन्हें आगे एडमिशन लेने का अवसर नहीं मिल सकेगा। इसलिए सीएलसी के दूसरे राउंड में 22 सितंबर को आरक्षित वर्ग के छात्र उपलब्ध नहीं होने पर इनके लिए यूजी कोर्स की आरक्षित वर्ग की सीट को अनारक्षित में कंवर्ट किया जाएगा। पीजी के लिए यह प्रक्रिया 26 सितंबर को आयोजित होगी। वहीं सीएलसी के पहले चरण में दिए गए विकल्प के आधार पर ऑनलाइन मेरिट सूची जारी की जाएंगी। ऐसे में छात्रों को नुकसान होने की संभावना है।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से मान्य बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, बीएलएड में एडमिशन प्रक्रिया तीन ऑनलाइन चरण में आयोजित की जाएगी। इनके लिए एडमिशन प्रक्रिया 30 सितंबर तक एक अलग पोर्टल से आयोजित की जाएगी।

पहले दौर की प्रक्रिया

- रजिस्ट्रेशन/कॉलेज का चयन - 5 से 10 अगस्त

- सत्यापन (जिनका ऑनलाइन सत्यापन नहीं हो सकेगा) - 5 से 11 अगस्त

- शारीरिक शिक्षा कोर्स के लिए फिटनेस टेस्ट - 6 से 11 अगस्त

- मेरिट सूची का प्रकाशन - 14 अगस्त

- सीट आवंटन - 19 अगस्त

- अलॉटेट कॉलेज में फीस भुगतान की पॉवति,टीसी,माइग्रेशन जमा करना- 19 से 24 अगस्त

- पहले चरण के बार कॉलेजों में खाली सीटों की उपलब्धता - 25 अगस्त

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan