भोपाल (राज्य ब्यूरो)। कांग्रेस किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति कर रही हैं। पार्टी देश में अप्रासंगिक हो चुकी है। खाद की देश में कमी नहीं है। डीएपी को लेकर कुछ समस्या जरूर है क्योंकि यह पूरी तरह आयात पर आधारित विषय है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डीएपी खाद की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। केंद्र सरकार एक हजार 650 रुपये की सब्सिडी दे रही है। व्यवस्था बनाने की कोशिश की जा रही है। यह बात केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को भोपाल में मीडिया से चर्चा में कही।

उन्होंने कहा कि डीएपी को छोड़कर बाकी सभी खाद देश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डीएपी के विकल्प भी मौजूद हैं। सरकार किसानों से अपील कर रही है कि उन्हें अन्य विकल्पों पर भी विचार करना चाहिए।

कृषि कानून और किसान आंदोलन पर उन्होंने कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों के हित में हैं और देश के अधिकतर किसान इसके समर्थन में हैं। कुछ लोगों का इन कानूनों को लेकर मतभेद है। संवेदनशीलता के साथ उनसे चर्चा की जा रही है। इनके प्रस्तावों पर भी विचार मंथन जारी है।

पेट्रोल-डीजल सहित अन्य वस्तुओं में लगातार हो रही मूल्य वृद्धि पर उन्होंने कहा कि सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। कांग्रेस सिर्फ राजनीति कर रही है। बाल अपराधों में मध्य प्रदेश के देश में पहले पायदान पर होने संबंधी रिपोर्ट पर उन्होंने कहा कि सरकार संज्ञान लेकर कार्रवाई करती है। उपचुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता और पदाधिकारी अपनी-अपनी जगह पर काम कर रहे हैं। उपचुनाव में भाजपा की जीत होगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local