भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना काल में अब शादी, सगाई या अन्य समारोह के लिए आम जनता को कलेक्ट्रेट कार्यालय और एसडीएम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने इस मामले में नवाचार करते हुए एक ऑनलाइन लिंक उपलब्ध कराई है। इसके लिए आप अपनी जानकारी दर्ज कर कार्यक्रम की सूचना दे सकते है। इसकी अनुमति आपके मोबाइल पर एसमएस के द्वारा ही प्राप्त हो जाएगी।

दरअसल, जिला प्रशासन द्वारा भोपाल जिले के निवासियों को भोपाल जिले की राजस्व सीमा में विवाह, सगाई, समारोह करने के लिए ऑनलाइन अनुमति दिए जाने की सुविधा प्रदान की गई है । कोई व्यक्ति जिसके परिवार में विवाह समारोह है एनआईसी के संबंधित पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अनुमति के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के बाद संबंधित को उसके मोबाइल पर एसएमएस से उसकी अनुमति प्राप्त हो जाएगी, यह अनुमति ही उसको संबंधित विवाह समारोह की बुकिंग आदि के लिए पात्र रहेगी। ऑनलाईन विवाह संबंधित सूचना प्रशासन को जिले की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यमम से सीधे दी जा सकेगी। विवाह संबंधी सूचना के लिए नागरिकों को ऑनलाईन आवेदन करना होगा, जिसमें आवदेक का नाम, मोबाइल नंबर, पता, एसडीएम क्षेत्र, पुलिस थाना, वर - वधु का नाम, विवाह स्थ्ल, विवाह कार्यक्रम दिनांक, समय एवं आगंतुकों की संख्या आदि की जानकारी पोर्टल पर भरी जा सकेगी। आवेदकों को एस एम एस के माध्यम से पुष्टि और सूचना प्राप्त होगी।

कलेक्टर ने की नियमों का पालन करने की अपील

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा हैं कि पिछले कुछ दिनों में भोपाल में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है और प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव मरीज की संख्या बढ़ रही हैं। उन्होंने अपील की हैं कि अत्यंत आवश्यक है कि हम सबको इस संक्रमण को रोकने के लिए जो भी कर सके वह आवश्यक रूप से करें, नियम बहुत आसान है और हमें प्रतिबद्धता के साथ यह करना होगा कि हम कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करें। घर से निकलते समय मास्क जरूर लगाना है। सुरक्षित शरीरिक दूरी के नियमों का ध्यान जरूर रखना है और अगर हम इतना ही काम करते हैं तो हम कोरोना के संक्रमण से बचें रह सकते हैं।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस