भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में शनिवार को कोरोना से आठ मरीजों की मौत हो गई है। तीसरी लहर में पहली बार एक दिन इतने मरीजों ने दम तोड़ा है। इसके पहले दो दिन पांच-पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। शनिवार को इंदौर और भोपाल में दो-दो मरीजों की मौत हुई है जबकि ग्वालियर, जबलपुर, खरगोन और उज्जैन में एक-एक मरीज ने दम तोड़ दिया। उधर, श्ानिवार को 83,365 सैंपल की जांच 11,253 मरीज मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 13 फीसद रही। प्रदेश में 26 दिसंबर से मरीजों संख्या बढ़ना शुरू हुई थी, तब से संक्रमण दर भी लगातार बढ़ते हुए 13 फीसद पर पहुंच गई है। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या अब 67,136 हो गई है।

सक्रिय मरीजों में 98 फीसद से ज्यादा होम आइसोलेशन में

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 67, 136 सक्रिय मरीजों में 978 यानी डेढ़ फीसद अस्पतालों में भर्ती हैं। बाकी 98 फीसद मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इसके अलावा 146 संदिग्ध मरीज भी निजी और सरकारी अस्पतालों में हैं। भर्ती मरीजों में 173 यानी 17 फीसद आइसीयू/एचडीयू में हैं। इनके अलावा 323 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। बाकी मरीज मामूली लक्षण वाले हैं, जिन्हेें आक्सीजन की जरूरत नहीं है।

वर्जन

इस बार भी लक्षण पहले की तरह हैं। सर्दी-जुुकाम, खांसी के साथ हल्का बुखार है। 20 से 30 फीसद मरीजों को दस्त और पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी हो रही हैं। मरीज जांच कराने से बच रहे हैं। अभी जितने मरीज आ रहे हैं हकीकत में उससे तीन गुना तक पाजिटिव मरीजों का आंकड़ा हो सकता है।

डा. लोकेन्द्र दवे, छाती व श्वास रोग विशेषज्ञ एवं राज्य सलाहकार कोविड-19

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local