भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 11,274 मरीज मिले हैं। कुल 83,694 सैंपल की जांच में इतने मरीज मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर 13 फीसद रही। कोरोना की तीसरी लहर में प्रदेश में 26 दिसंबर के बाद से मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही संक्रमण दर भी लगातार बढ़ रही है। हर दिन 30 मरीजों से बढ़ते हुए आंकड़ा 11 हजार से ऊपर पहुं गया है। तीसरी लहर में यह दूसरी बार है, जब प्रदेश् में कोरोना से एक ही दिन में पांच मरीजों की मौत हुई है। इनमें से तीन मरीजों की मौत इंदौर, एक की सागर और एक की उज्जैन में हुई है।

प्रदेश में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा भी बढ़कर 61,388 तक पहुंच गया है। इनमें 922 यानी डेढ़ फीसद मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। संदिग्ध मरीजों में भी 112 मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों में हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन में सामने आई है। प्रदेश में गुरुवार को 9603 मरीज मिले थे। यानी 24 घंटे के भीतर ही पिछले दिन के मुकाबले 1671 मरीज बढ़ गए हैं। दूसरी लहर में एक दिन में मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा पिछले साल अप्रैल में 13,601 था। यानी इसी तरह से मरीज बढ़े तो दो दिन के भीतर ही दूसरी लहर का रिकार्ड टूट जाएगा।

11 हजार सैंपलों की जांच अटकी

प्रदेश में शुक्रवार को 85,310 सैंपल लिए गए। इनमें 11 हजार सैंपलों की जांच नहीं हो पाई। अब इनकी जांच शनिवार को होगी, जिसकी रिपोर्ट मरीजों को रविवार को पता चल पाएगी। गुरुवार के 14,024 सैंपल की जांच नहीं हो पाई थी। प्रदेश सरकार ने आरटी-पीसीआर तकनीक से सैंपलों की जांच के लिए हाल ही में दो निजी लैब से अनुबंध किया है। इसके बाद भी हाल यह है कि 10 हजार से ज्यादा सैंपलों की जांच हर दिन नहीं हो पा रही है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local