Corona Vaccination in Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भोपाल शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को कोरोना से बचाव के टीके की 35 हजार डोज लगाई जाएंगी। ये डोज 104 केंद्रों पर लगेंगी। शहरी केंद्रों पर टीके लगाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराना जरूरी होगा। ऐसे केंद्रों पर शाम चार बजे के बाद डोज बचने पर बिना ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले लोगों को टीके लगाए जाएंगे। ऑनलाइन बुकिंग के लिए तीन दिन पहले ही स्लॉट खोल दिए गए थे। स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों ने निजी अस्पतालों के साथ बैठक कर कहा है कि वह वैक्सीन खरीदकर टीकाकरण शुरू करें। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के टीके लगाए जाएंगे। हितग्राहियों को कोविशील्ड का पहला व दूसरा डोज लगाया जाएगा, जबकि कोवैक्शीन का सिर्फ दूसरा डोज लगेगा।

शहर में 56 टीकाकरण केंद्र बनाए

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक टीके के लिए भोपाल शहर में 56 और ग्रामीण क्षेत्रों में 48 केंद्र बनाए गए हैं। पूर्व में इनकी संख्या कम थी, जिसे बढ़ा दिया है। कोरोना से बचाव के टीके सुबह नौ बजे से लगने शुरू होंगे, जो शाम चार बजे तक लगेंगे। यदि टीकाकरण केंद्रों पर लोगों का दबाव अधिक रहा और डोज बचीं तो शाम चार बजे के बाद भी टीके लगाए जाएंगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. उपेंद्र दुबे ने बताया कि कोविशील्ड की 35 हजार से अधिक और कोवैक्सीन की 3500 से अधिक डोज उपयोग की जाएंगी। इनके वितरण की व्यवस्था बना ली गई है।

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इस दौरान टीका लगवाने के लिए आने वाले लोगों का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। गुरुवार को ज्यादा ध्यान कम टीकाकरण वाले जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहेगा। ताकि यहां अधिक से अधिक लोगों को कोरोना से बचाव को टीका लगाया जा सके।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags