Corona Vaccination in Madhya Pradesh: भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में पांच मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीके लगाने की शुरुआत होगी। टीकों की उपलब्धता को देखते हुए पूरे प्रदेश में एक साथ की जगह चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण होगा। पांच से 15 मई के बीच 1.48 लाख डोज लगाए जाएंगे। इसके लिए 1,480 सत्र आयोजित किए जाएंगे। जैसे-जैसे निर्माता कंपनियां टीका उपलब्ध कराती जाएंगी, वैसे-वैसे टीकाकरण कार्यक्रम की रूपरेखा बनती जाएगी।

यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 18 से लेकर 44 वर्ष की आयु तक के लोगों का टीकाकरण कार्यक्रम पांच मई से शुरू किया जाएगा। इसके लिए कोविशील्ड के 4.76 करोड़ और कोवैक्सीन के 52.25 लाख डोज के ऑर्डर दिए गए हैं।

कंपनियों के साथ निरंतर संवाद हो रहा है। हालांकि, अभी टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं है। इसको मद्देनजर रखते हुए डेढ़ लाख डोज के हिसाब से पांच से 15 मई तक का कार्यक्रम तय किया गया है। संकल्प है कि टीके पूरी तरह निशुल्क लगाएंगे। कोई नहीं छूटेगा। पत्रकारों के लिए अलग से सत्र आयोजित होंगे।

टीके आयात करने पर भी विचार

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए संक्रमण की कड़ी को तोड़ना और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। सीरम और बायोटैक कंपनी से चर्चा करके समयसीमा में टीके मिलें, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही अधिकारियों को यह संभावना भी टटोेलने के लिए कहा कि यदि कंपनियां समयसीमा में टीके नहीं दे पाएं तो अन्य विदेशी कंपनियों से टीके आयात कर लिए जाएं।

कब कितने सत्रों में लगेंगे डोज

तारीख--सत्र-- डोज

5 और 6 मई--104 --10,400

8 और 10 मई --416--41,600

12, 13 और 15 मई--960--96,000

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन वालों को ही मिलेगा लाभ

18 वर्ष से अधिक आयु वाले उन्हीं लोगों को टीकाकरण का लाभ मिलेगा, जिन्होंने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है। करीब 77 हजार लोग पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। टीके के डोज की उपलब्धता के आधार पर आगे की रणनीति तय की जाएगी। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं हैं, फिहाल उन्हें इंतजार करना पड़ेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags