Covid Vaccination for Pregnant Women in MP भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गर्भवती महिलाओं को शुक्रवार से कोरोना से बचाव का टीका लगेगा। दुष्प्रभाव न हो इसलिए उन्हें सिर्फ कोवैक्सीन लगाई जाएगी। टीका लगवाने के लिए उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि जिन सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की जा रही है, वहीं पर टीका लगेगा। भीड़ से बचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है, जिससे किसी तरह के संक्रमण का खतरा न रहे। गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने के लिए एएनएम व स्टाफ नर्सों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में हर साल करीब 20 लाख महिलाएं गर्भवती होती हैं। इन सभी को कोरोना से बचाने का टीका लगाया जाएगा। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उन्हें काउंसिलिंग करके अस्पताल तक लाएंगी। बता दें कि धात्री यानी बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को पहले ही टीके लगाए जा रहे हैं। आइसीएमआर ने इसके निर्देश पूर्व में दिए थे।

12 लाख लोगों को टीका लगेगा

21 से 30 जून के बीच चले टीकाकरण महाअभियान को छोड़ दें तो बाकी दिनों में पांच लाख से ज्यादा टीकाकरण एक दिन में नहीं हुआ है। अब सरकार ने 30 सितंबर के पहले प्रदेश में 18 साल से ऊपर के 5.50 करोड़ लोगों को टीका का पहला डोज लगाने का लक्ष्य तय किया है। यह लक्ष्य तभी पूरा हो सकता है जब हर दिन करीब 12 लाख लोगों को टीका लगेगा। लिहाजा, गुरुवार को 12 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन बुकिंग वालों को ही लगेंगे टीके

शहरी क्षेत्रों में शाम चार बजे तक सिर्फ ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने वालों को ही टीका लगाए जाएंगे। शाम चार बजे के बाद टीके बचते हैं तो ऑफलाइन व्यवस्था के तहत लगाए जाएंगे। सिर्फ कोविशील्ड का पहला और दूसरा दोनों डोज लगाया जाएगा, जबकि कोवैक्सीन का सिर्फ दूसरा डोज लगेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बिना ऑनलाइन बुकिंग के टीके लगाए जाएंगे। गुरुवार को ज्यादा ध्यान कम टीकाकरण वाले जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहेगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags