भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), MP Coronavirus Update। मध्य प्रदेश में पिछले पांच दिन से कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ते हुए शुक्रवार को 467 पर पहुंच गई । 15,557 सैंपलों की जांच में इतने मरीज मिले हैं। इस तरह संक्रमण दर तीन फीसद रही। प्रदेश में पांच दिन के भीतर कोरोना मरीजों की संख्या 335 से बढ़कर 467 पर पहुंची है। करीब दो महीने बाद संक्रमण दर तीन पर आई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी हेल्थ बुलेटिन में सामने आई है। उधर, शनिवार को कोरोना से बैतूल और विदिशा में एक-एक मरीज की मौत भी हुई है। भोपाल में 104 मरीज मिले हैं। इसके पहले गुरुवार को 77 और बुधवार को 111 मरीज भोपाल में मिले थे। सक्रिय मरीजों की संख्या भोपाल में 610 मिलाकर प्रदेश में 3527 हो गई है।

अब तक एक लाख 65 हजार बुजुर्गों को लगा टीका

प्रदेश में 60 साल के ऊपर के 71 लाख 62 हजार लोगों को टीका लगाया जाना है। अभी तक एक लाख 65 हजार 850 लोग ही टीका लगवाने के लिए आए हैं। इसी तरह से 45 से 59 साल तक के चिन्हित बीमारियों वाले मरीजों में 20, 545 ने रविवार तक टीका लगवाया है।

अब सोमवार से यह व्यवस्था होगी

- हर टीकाकरण केंद्र पर दो कतार होंगी। एक में कोविन 2.0 पोर्टल और आरोग्य सेतु एप से पंजीकृत लोग व दूसरी पंक्ति में वह लोग शामिल होंगे, जिनका केंद्र पर मतदान का बूथ होता है।

- बिना पंजीयन वाले लोग दोपहर दो बजे के बाद ही केंद्र पर जाकर टीका लगवा पाएंगे।

- 24 मार्च के उन उप-स्वास्थ्य केंद्रों में भी चिह्नित किया जाएगा, जहां सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थ हैं।

- निजी अस्पतालों में टीकाकरण कराने वाले स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों से 250 रुपये शुल्क लेकर टीका लगाया जाएगा। एक मार्च से ही व्यवस्था लागू है।

- 15 मार्च तक के टीकाकरण के लिए केंद्र तय कर उनका प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags