Corona Vaccination in MP: भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों को बुधवार से कोरोना के बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए हर जिले में अलग से केंद्र बनाए गए हैं। जिन इच्छुक व्यक्तियों ने कोविन पोर्टल पर पंजीयन कराया होगा, उन्हें ही टीका लगेगा। टीकों की सीमित संख्या को देखते हुए यह व्यवस्था बनाई गई है। जैस-जैसे वैक्सीन प्राप्त होगी, वैसे-वैसे टीकाकरण बढ़ाया जाएगा।

यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से होगा। अभी पांच से 15 मई के बीच 1.48 लाख डोज लगाए जाएंगे। इसके लिए 1,480 सत्र आयोजित होंगे। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की उम्र तक के सभी लोगों को टीके लगाने के लिए कोविशील्ड के 4.76 करोड़ और कोवैक्सीन के 52. 25 लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं।

टीके पूरी तरह निशुल्क लगाए जाएंगे और कोई भी नहीं छूटेगा। पांच और छह मई को 104 सत्रों में 10,400 डोज लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि इस आयु वर्ग का टीकाकरण पूर्व निधारित तिथि एक मई से शुरू नहीं हो पाया था।

अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि कोरोना से स्वस्थ होने के चार से छह सप्ताह बाद टीकाकरण कराया जा सकता है। इसमें कोई नुकसान नहीं है।

एंबुलेंस की दरें हों तय

मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी सूरत में मरीजों को लूटने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निजी अस्पताल में इलाज के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक किसी भी हालत में नहीं लिया जाए, यह सुनिश्चित करें। एंबुलेंस की दरें भी निर्धारित की जाएं।

वहीं, गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि इंटरनेट मीडिया पर भ्रम फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल में अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए सामाजिक संगठनों के सहयोग से निशुल्क आहार सेवा योजना प्रारंभ की जा रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जिलों में संक्रमण अधिक है, वहां कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू करके हर हालत में संक्रमण की चेन को तोड़ा जाए।

इंदौर में सर्वाधिक नए प्रकरण

जिलेवार समीक्षा में पाया गया इंदौर में कोरोना के सर्वाधिक 1,805 नए प्रकरण आए हैं। भोपाल में 1,673, ग्वालियर में 1,096, जबलपुर में 711, रतलाम में 355, रीवा में 330, उज्जैन में 325, मंदसौर में 278, सीधी में 252, सतना में 248, धार में 240, सागर में 233, अनूपपुर में 223, शिवपुरी में 220, नरसिंहपुर में 216 तथा टीकमगढ़ में 205 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री ने जबलपुर में पर्याप्त बिस्तरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यहां 4,906 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं और साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर 29 फीसद है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags