भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। टीकाकरण महाअभियान के द्वितीय चरण के तहत पहले दिन बुधवार को राजधानी में 80 हजार 100 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। इनमें 53 फीसदी लोगों ने दूसरा डोज और 47 फीसद लोगों ने पहला डोज लगवाया। यह अभियान आज भी जारी रहेगा। गुरुवार का दिन मुख्यत: दूसरे डोज के लिए निर्धारित है, लेकिन पहले डोज के लिए भी नागरिक आते हैं तो उन्हें भी टीका लगाया जाएगा।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि दो दिन के महाअभियान के लिए लगातार फोन और एसएमएस के द्वारा लोगों को संदेश भेजे जा रहे थे। बुधवार को 80 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इससे अधिक लोगों को टीका लगाया गया। कलेक्टर ने बताया कि राजधानी में टीकाकरण की शुरुआत से लेकर अब तक कुल 22 लाख 21 हजार 443 व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें 16 लाख 76 हजार 435 लोगों को पहला और पांच लाख 45 हजार आठ को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। शेष रह गए एक लाख लोगों को ढूंढ़कर और जागरूक कर जल्द टीका लगाया जाएगा। इधर, बुधवार को नगर निगम के 85 वार्डों में 24 हजार से अधिक लोगों ने टीका लगवाया। इसके लिए 255 स्थानों पर शिविर का आयोजन किया गया था। सबसे ज्यादा टीकाकरण जोन क्रंमाक 15 में 1605 लोगों का हुआ। वहीं, सबसे कम जोन क्रंमाक सात में 937 लोगों का टीकाकरण हो पाया है।

दिनभर टीकाकरण केंद्रों पर घूमे कलेक्टर, एडीएम व अन्य अधिकारी

महाअभियान के पहले दिन कलेक्टर अविनाश लवानिया, एडीएम दिलीप यादव, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी सहित तमाम आला अफसर दिनभर शहरभर के टीकाकरण केंद्रों पर घूम-घूम कर निगरानी करते रहे। बाग फरहत अफजा में कलेक्टर ने डीआइजी इरशाद वली और एसडीएम जमील खान के साथ पहुंचकर स्थानीय लोगों से चर्चा की और टीकाकरण दल के सदस्यों का पुष्पगुच्छ से सम्मान किया। एसडीएम की मोबाइल वैन ने बुजुर्ग और दिव्यांगों को ऑन स्पॉट जाकर वैक्सीन लगाई। एसडीएम मनोज वर्मा ने बताया कि करोंद क्षेत्र के रहवासी रतन यादव 80 फीसद दिव्यांग हैं, जिनके घर जाकर मोबाइल टीम ने वैक्सीन लगाई।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local