दिलीप मंगतानी, भोपाल। Corona virus effect in Madhya Pradesh जानलेवा कोराना वायरस एयरलाइंस कंपनियों की कमर तोड़ सकता है। पहले ही इंटरनेशनल उड़ानों में यात्रियों की संख्या कम हुई थी अब घरेलू उड़ानों में भी यात्री कम होते जा रहे हैं। पैसेंजर लोड कम होने का असर किराए पर भी पड़ा है। भोपाल से दिल्ली-मुंबई जैसे सर्वाधिक आवाजाही वाले शहरों तक स्पॉट फेयर 25 फीसदी तक कम हो गया है। आने वाले दिनों में अचानक उड़ानें निरस्त होने की खबरें भी आ सकती हैं।

चीन के बाद भारत के विभिन्न् शहरों में कोरोना के कहर की खबरों से यात्री भयभीत हैं। हालत यह है कि अब लोग छुटि्टयों में भी पर्यटन स्थलों की ओर जाने का कार्यक्रम नहीं बना रहे हैं। यात्रियों की घटती संख्या का असर एयरपोर्ट पर साफ नजर आ रहा है। सुबह एवं शाम के समय नजर आने वाली चहल पहल गायब हो चुकी है।

भोपाल से दिल्ली एवं मुंबई तक यात्रा करने वालों की संख्या सबसे अधिक है। कई बार इन उड़ानों में स्पॉट टिकट नहीं मिलते थे पर अब हालात बदल गए हैं। टिकट न केवल आसानी से मिल रहे हैं बल्कि किराया भी कम हो गया है। कम किराए के बावजूद यात्री बुकिंग नहीं करा रहे हैं। ट्रेवल एजेंटों के मुताबिक पिछले दो दिन से बुकिंग कम रिफंड लेने वालों की संख्या बढ़ी है।

इंडिगो ने निरस्त की दिल्ली उड़ान

अपेक्षित लोड नहीं मिलने के कारण एयरलाइंस कंपनियों की दिक्कतें शुरू हो गई हैं। इंडिगो ने भोपाल से दिल्ली के बीच संचालित चार उड़ानों में एक उड़ान को 21 मार्च तक के लिए निरस्त कर दिया है। उड़ान संख्या 6-ई 5356 दोपहर 1.05 बजे दिल्ली से भोपाल आकर वापस दिल्ली रवाना होती है। कंपनी ने यात्रियों को बताया है कि ऑपरेशनल रीजन से उड़ान निरस्त रहेगी।

एयर इंडिया की मुंबई उड़ानों के फेरे भी कम किए जा रहे हैं। अब एक दिन सुबह एवं एक दिन शाम की उड़ान आएगी। दिल्ली से भोपाल आकर पुणे जाने वाली उड़ान को इस माह से सप्ताह में 6 दिन चलाने का प्रस्ताव था लेकिन अचानक यात्रियों की संख्या कम होने से अब यह पहले की तरह सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार को चलेगी।

तीन दिन में अचानक कम हुए हैं यात्री

यह सही है कि कोराना वायरस के खतरे को देखते हुए यात्रियों की संख्या कम हुई है। पिछले तीन दिन में अचानक लोड कम हो गया है। फिलहाल किसी भी एयरलाइंस कंपनी ने उड़ानों को स्थाई रूप से बंद करने की सूचना नहीं दी है। उड़ानों के फेरे अस्थाई रूप से कम किए जा रहे हैं।

- अनिल विक्रम, एयरपोर्ट डायरेक्टर

बुकिंग से अधिक रिफंड दे रहे हैं

पिछले एक सप्ताह में एयरलाइंस की बुकिंग बेहद कम हो गई है। पिछले दो माह में बुक कराए गए टिकट भी कैंसिल हो रहे हैं। पहले जिन ट्रेवल एजेंटों के पास 50 से अधिक टिकट बुक होते थे वहां अब संख्या घटकर 5 रह गई है। रिफंड लेने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

- ओमप्रकाश, शेरू भाई, ट्रेवल एजेंट

भोपाल से अनुमानित स्पॉट फेयर एक नजर में

दिल्ली मुंबई हैदराबाद

2840 से 3786 2840 से 3680 3786 से 7000

भोपाल से उड़ानों की संख्या

दिल्ली-भोपाल- दिल्ली 9

मुंबई-भोपाल-मुंबई 4

हैदराबाद-भोपाल-हैदराबाद 1

बंगलुरू-भोपाल-बंगलुरू 1

सूरत-भोपाल-सूरत 1

उदयपुर-भोपाल-उदयपुर 1

अहमदाबाद-भोपाल-अहमद.1

जयपुर-भोपाल-जयपुर 2

रायपुर-भोपाल-रायपुर 1

एयरपोर्ट पर अब सभी यात्रियों को सैनिटाइजर से हाथ साफ करने होंगे

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने कई कदम उठाए हैं। राजा भोज एयरपोर्ट से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। विमान में सवार होने से पहले अब हर यात्री को सैनिटाइजर से हाथ साफ करने होंगे। जिला प्रशासन के सहयोग से एयरपोर्ट पर काफी समय से यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। रेंडम स्क्रीनिंग का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब औसतन दो में एक यात्री की जांच की जा रही है। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि यात्रियों के लिए सेनिटाइजर के इंतजाम किए गए हैं। एयरोब्रिज, सिक्यूरिटी होल्ड एरिया के ऐसे स्थान जहां यात्री हाथ टच करते हैं तथा लाउंज की कुर्सियों को दिन में कई बार साफ किया जा रहा है। वाशरूम्स की सफाई के लिए अलग अमला तैनात किया गया है।

जागरूकता के लिए बैनर लगाए

कीटाणु नाशक दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। अथारिटी ने कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। जगह-जगह बैनर लगाए गए हैं। विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। हालांकि अभी तक एयरपोर्ट पर एक भी संदिग्ध मरीज नहीं मिला है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस