भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Corona virus effect in Madhya Pradesh कोरोना वायरस (कोविड-19) की जांच भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) की वायरोलॉजी लैब में भी शुरू होगी। जांच शुरू करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मंजूरी दे दी है। अब जांच किट आने का इंतजार है। दो से तीन दिन के भीतर किट आने पर जांच शुरू हो जाएगी। इसके लिए वायरोलॉजी लैब के स्टाफ को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है।

अभी प्रदेश में एम्स भोपाल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ जबलपुर में जांच की जा रही है। मप्र के विभिन्न् जिलों से संदिग्धों के स्वाब के सैंपल जांच के लिए इन लैब में भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे जा रहे हैं। संदिग्धों की संख्या बढ़ने पर जांच में देरी न हो इसलिए तीन और लैब में जांच शुरू की जा रही है। जीएमसी के अलावा इसमें एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर और डीआरडीई ग्वालियर शामिल है।

मध्यप्रदेश की स्थिति: एक नजर में

- प्रदेश में अब तक लिए गए सैंपल : 41

- अब तक रिपोर्ट आई : 29 (सभी नेगेटिव)

- रिपोर्ट आना बाकी- 12

- प्रभावित देशों से यात्रा कर आने वाले संदिग्धों की संख्या : 960

- घरों में आइसोलेशन में रखे गए मरीज : 510

भोपाल में विदेशों से आए 310 संदिग्ध, निगरानी के लिए अलग-अलग अधिकारी-कर्मचारी लगे

प्रभावित देशों से यात्रा कर भोपाल शहर में अब तक 310 लोग आ चुके हैं। इनमें 20 विदेशी भी हैं। इन्हें संदिग्ध मानते हुए उनके घरों में ही निगरानी पर रखा गया है। जिला मलेरिया अधिकारी, जिला कुष्ठ अधिकारी, जिला क्षय अधिकारी व जिला टीकाकरण अधिकारी के नेतृत्व में कर्मचारियों की टीम संदिग्धों की निगरानी कर रही है। संदिग्धों से रोज की जानकारी ली जा रही है कि उन्हें कोई लक्षण तो नहींं दिख रहे हैं। जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) कार्यालय में कोरोना वायरस के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस