भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Corona virus effect in Madhya Pradesh कोरोना वायरस (कोविड-19) एवं उसके संक्रमण से बचाव के लिए अब एहतियात बरतने का दौर तेज हो गया है। कोरोना को महामारी घोषित किए जाने के बाद न केवल प्रदेश सरकार बल्कि विभिन्न् एजेंसियां भी सुरक्षा के इंतजाम कर रही हैं। ओला, उबर जैसी कैब सर्विसेस सहित टैक्सी-ऑटो यूनियन ने वाहनों में सैनिटाइजर व मास्क रखने का निर्णय लिया है। इधर, रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में नोटिस लगाकर यात्रियों को बार-बार हाथ धोने के लिए कहा है। इसके अलावा ऐसे समस्त कार्यक्रम, जहां ज्यादा से ज्यादा लोग एकत्रित हो सकते हैं, उन्हें निरस्त किया जा रहा है।

ट्रेन में नोटिस बोर्ड लगाए, क्या करें, क्या न करें

रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को सलाह दी है कि हाथ गंदे न हुए हों, तब भी बार-बार साबुन से धोएं। खांसते व छींकते समय मुंह पर रुमाल व टिशू पेपर रखें। ट्रेनों में सावधानी बरतने वाले स्टीकर व पोस्टर चिपकाकर बताया जा रहा है कि सफर के दौरान क्या करें व क्या न करें। रेलवे बोर्ड की इस तरह के सलाह के स्टीकर व बोर्ड हबीबगंज रेलवे स्टेशन से चलने वाली विभिन्ना ट्रेनों में लगाए गए हैं।

रेलवे बोर्ड की सलाह- ये करें

- उपयोग के तुरंत बाद टिशू को किसी बंद डिब्बे में फेंक दें।

- अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर से मिलने के दौरान अपने मुंह-नाक को ढंकने के लिए मास्क, कपड़े का उपयोग करें।

- अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण हैं तो राज्य हेल्पलाइन नंबर व स्वास्थ्य मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर संपर्क करें।

- भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

इनका कहना है

कोरोना वायरस को लेकर ट्रेनों में विशेष सावधानियां बरतीं जा रही हैं। डस्टबिन समय से खाली करने, सफाई रखने के निर्देश हैं। रेलवे बोर्ड की सलाह से भी यात्रियों को अवगत करवा रहे हैं।

- उदय बोरवणकर, डीआरएम, भोपाल रेल मंडल

टैक्सियों में सैनिटाइजर का छिड़काव

कोरोना वायरस से बचाव के लिए टैक्सियों व ऑटो की सीटों व टच प्वाइंट वाली जगहों पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा। यात्रियों को मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। ओला कैब कंपनी के मप्र हैड विभोर श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को रंगपंचमी और रविवार को अवकाश है। ऐसे में सोमवार से भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित मप्र के अन्य शहरों में चलने वाली टैक्सियों में सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाएगा।

कंपनी की ओर से टैक्सियों के ड्राइवर व यात्रियों के लिए सैनिटाइजर व मास्क की व्यवस्था की जाएगी।

बसों की दो से तीन बार कराई जा रही है डीप क्लीनिंग : राजधानी में भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) की बसों में डेढ़ लाख यात्री सफर करते हैं। बीसीएलएल ने बड़े स्तर पर अभियान शुरू किया है। संक्रमण से सुरक्षा के लिए 200 बसों की डीप क्लीनिंग सैनिटाइजिंग का काम शुरू किया गया है। इतना ही नहीं दिन में क्लीनिंग दो से तीन बार की जा रही है। बीसीएलएल ने कंडक्टर, ड्राइवर, क्लीनर से लेकर पूरे स्टाफ को मास्क बांटे हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस