Coronavirus Bhopal News ईश्वरसिंह परमार, भोपाल। (नवदुनिया प्रतिनिधि) कोरोना वायरस का संक्रमण बैंकों में भी तेजी से फैल रहा है। अब तक 70 से अधिक बैंककर्मी संक्रमित हो चुके हैं। अरेरा हिल्स स्थित बैंक आफ इंडिया के आंचलिक कार्यालय में एक सप्ताह के भीतर करीब 10 बैंककर्मी संक्रमित हो चुके हैं। इससे वहां दहशत का माहौल है। गुरुवार को बैंक व आंचलिक कार्यालय में जरूरी कार्य से आए ग्राहकों के काम बाहर से ही निपटाए गए। ताकि कोरोना का संक्रमण न फैले।

बैंक आफ इंडिया की सर्विस, प्रशासनिक, रिकवरी व आईटी शाखाओं बैंककर्मी संक्रमित हुए हैं। इसी भवन में जिला अग्रणी बैंक शाखा भी है। इस कारण बैंककर्मियों में दहशत का माहौल देखने को मिल रहा है। बावजूद वे जरूरी काम निपटाने में लगे हुए हैं। संक्रमित बैंककर्मियों के संपर्क में आने वालों की कोरोना जांच भी करवाई गई है। वहीं सर्विस शाखा में प्रवेश के रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

पूर्व में भी मिल चुके संक्रमित

राजधानी में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में लगातार तेजी आ रही है, लेकिन कुछ बैंक शाखाओं में कोरोना संक्रमण रोकने में लापरवाही बरती जा रही है। यहां पर एक-दो बार ही सैनिटाइज कराकर फुर्सत पाई जा रही है। साथ ही सभी कर्मचारियों को क्वारंटाइन भी नहीं किया जा रहा है।

एसोसिएशन ने उठाई मांग

बैंकों में कर्मचारी लगातार संक्रमित हो रहे हैं। बावजूद संक्रमण को रोकने के लिए प्रबंधन ने ठोस कदम नहीं उठाए। इस कारण बाद में अन्य कर्मचारी भी संक्रमित हो जाते हैं। इसे लेकर यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस मप्र के समन्वयक वीके शर्मा का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के भीतर राजधानी की कई बैंक शाखाओं में बैंककर्मी संक्रमित हो चुके हैं।

पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, इलाहाबाद बैंक, एसबीआइ, केनरा बैंक, यूनियन बैंक आफ इंडिया में बैंककर्मी संक्रमित हुए हैं। ऐसे में बैंककर्मियों की सुरक्षा जरूरी हो गई है। जिला प्रशासन एवं बैंक प्रबंधन को पत्र लिखकर मांग की गई है कि वह सभी एहतियाती कदम उठाए। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक शैलेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि बैंककर्मी के पाजीटिव मिलने के बाद निर्धारित गाइड लाइन का पालन जरूरी है। सभी बैंक प्रबंधनों से इसे लेकर कहा गया है।

बैंकों में यह उपाय जरूरी

- सैनिटाजइर व थर्मल स्केनिंग के बाद ही प्रवेश दें।

- बिना मास्क के प्रवेश नहीं। कैमरे के सामने जरूर मास्क हटा सकते हैं। ताकि पहचान हो सके।

- किसी कर्मचारी के पॉजीटिव निकलने पर सभी का टेस्ट कराए। निर्धारित अवधि के लिए क्वारंटाइन पर भेजे।

- बैंक शाखा को बार-बार सैनिटाइज अवश्य कराए।

बैंकों में कोरोना का असर

41 निजी एवं शासकीय बैंकें

516 बैंक शाखाएं भोपाल में

70 से अधिक बैंककर्मी संक्रमित हो चुके अब तक

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस