Coronavirus Bhopal News भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में इजाफा होते जा रहा है। हर दिन मिलने वाले मरीजों की संख्‍या और स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की संख्‍या लगभग बराबर है। इसके चलते हर दिन जितने मरीज मिल रहे हैं, उतने मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर जा रहे हैं। इसके चलते राजधानी में रिक्‍त बिस्‍तरों की संख्‍या में कोई कमी नहीं है।

इधर, निजी अस्‍पतालों में आयुष्‍मान भारत योजना के तहत रजिस्‍टर्ड सभी अस्‍पतालों में 20 प्रतिशत बिस्‍तर कोविड मरीजों के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में शहर में अब बिस्‍तरों की संख्‍या में कोई कमी नहीं है। शनिवार को राजधानी में एक बार फिर 203 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं।

इनमें सबसे ज्यादा कोरोना के पॉजिटिव मरीज चंदूखेड़ी स्थित एसएसबी अकादमी में मिले हैं। यहां 16 मरीजों की रिपोर्ट एक साथ पॉजिटिव आई है। जबकि कटारा हिल्स इलाके में भी इस वायरस ने पैर पसार दिए हैं। यहां भी पिछले 24 घंटों के दौरान 14 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं।

इनके अलावा पुलिस लाइन नेहरू नगर से 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन मरीजों को मिलाकर अब तक कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 22 हजार 385 तक पहुंच गई है, जबकि कोरोना से 1 व्यक्ति की जान जाने से अब तक कुल मौतों का आंकड़ा भी बढ़ गया है।

कोरोना वायरस से अब तक कुल मरने वाले की संख्या 455 तक पहुंच गया है। वहीं, इस बीमारी से जंग जीतकर 226 मरीज डिस्चार्ज भी हुए हैं। इस हिसाब से अब तक कुल डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम को राहत की सांस दे रही है। अब भोपाल में दो हजार के करीब कोरोना के सक्रिय मरीज भोपाल में हैं।

हमीदिया में 200 तो टीबी अस्‍पताल में 100 बिस्‍तर हुए खाली

कोरोना के पॉजिटिव मरीजों को अस्पतालों में उपचार कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अब भोपाल के हमीदिया अस्पताल के 200 और टीबी अस्पताल के 100 बेड की स्थिति रोज आमजन की जानकारी में होगी और वे इन अस्पतालों में भर्ती होकर अपना उपचार करवा सकेंगे।

अधीक्षक हमीदिया चिकित्सालय डॉ. आई.डी. चौरसिया ने बताया है कि शनिवार 17 अक्टूबर को शाम की स्थिति में हमीदिया चिकित्सालय में 89 बेड रिक्त थे । जबकि टीबी अस्पताल स्थित कोविड सेंटर में आक्सीजन युक्त सभी 100 बेड रिक्त हैं।

हमीदिया अस्पताल के कोविड केयर सेंटर के 90 आईसीयू बेड में से 70 भरे हुए हैं जबकि 20 आईसीयू बेड रिक्त हैं। इसी तरह 60 एचडीयू बेड में से 16 भरे और 44 बेड रिक्त हैं। ऑक्सीजन सुविधायुक्त 50 में से 25 भरे हुए हैं जबकि 25 बेड रिक्त हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020