Coronavirus Bhopal News Update : कोरोना से डरने वालों के लिए राहत देने वाली खबर है। भोपाल में कोरोना से संक्रमित चार लोग अपने घर में ही रहकर स्वस्थ हो गए हैं। इनमें सभी की उम्र 40 साल से नीचे है। शुक्रवार को तीन व शनिवार को एक मरीज की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें स्वस्थ घोषित किया गया है। भोपाल में पहली बार घर में रहकर कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं। 20 मरीज अभी भी अपने घरों में आइसोलेट रखे गए हैं। उधर, भोपाल में रविवार को कोरोना के 32 नए मरीज मिले हैं। भेल टाऊनशिप में पहली बार कोरोना का मामला सामने आया है। यहां भेल के एक कर्मचारी के पिता कोरोना से संक्रमित मिले हैं।

भोपाल जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या 1611 हो गई है। हमीदिया से रविवार को 16 मरीजों की स्वस्थ होने के बाद छुट्टी कर दी गई है। भोपाल में अब तक 1030 (63 फीसद) मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं इससे यहां अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 522 एक्टिव कोरोना मरीजों का इलाज जारी है।

भारत सरकार की नई गाइडलाइन के तहत हल्के लक्षण या बिना लक्षण वाले मरीजों को उनके घर में ही आइसोलेट किया जा सकता है। इस आधार पर भोपाल में 12 मई से मरीजों को घर में ही आइसोलेट करने की शुरुआत हुई थी। शहर के विभिन्न इलाकों में 20 मरीजों को घर में रखा गया है। इनमें हमीदिया रोड, छोला रोड, साकेत नगर और ऐशबाग से 20 से 40 साल के बीच के चार पुरुषों को 17 दिन बाद स्वस्थ घोषित कर दिया गया है। हालांकि, अभी भी उन्हें 14 दिन तक क्वारंटाइन रहना होगा।

मल्टीविटामिन दी और नियमित निगरानी की

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि इन मरीजों को इलाज के नाम पर मल्टीविटामिन दी गई थी, जिससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहे। उन्होंने बताया कि अभी भी करीब 20 मरीज अपने घरों में आइसोलेट हैं। स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल मोबाइल यूनिट हर दिन उनकी निगरानी करती है। मरीजों के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाऊनलोड करना अनिवार्य है। घर में रहने के लिए सबसे बड़ी शर्त यह है कि मरीज के रहने के लिए अलग कमरा और शौचालय होना चाहिए। साथ ही उसकी देखभाल करने के लिए भी एक व्यक्ति घर में होना जरूरी है। सीएमएचओ ने कहा कि मरीजों के परिजन को ऐहतियात के तौर पर हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना