Coronavirus in Market : भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना संक्रमण के बीच जीवन जीना भी जरूरी है। इसके लिए बाजार तो जाना ही पड़ेगा। फिर एक के बाद एक तीज-त्योहार भी हैं। खरीदारी के बिना काम भी चलने वाला नहीं है। धीरे-धीरे दुकानें खुल रही हैं। घर, परिवार और बच्चों की भी कई जरूरते हैं, क्योंकि मार्च से लॉकडाउन था। अब धीरे-धीरे बाजार सजने लगे हैं। ऐसे में बाजार तो जाएं, लेकिन बाजार जाने-आने में कहीं कोरोना साथ में घर न आ जाए, इस बात का विशेष ध्यान रखें। मास्क पहनकर रखें, हड़बड़ाहट में बाजार न जाएं, एक-दूसरे से शारीरिक दूरी का पालन करें। घड़ी, अंगूठी उताकर बाजार जाएं। कोई भी सामग्री खरीदें तो उसका भुगतान दुकानदार को नकद न कर डिजिटल रूप में करें। कोरोना से बचाव के लिए गांधी मेडिकल कॉलेज के छाती व स्वास रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पराग शर्मा ने यह सुझाव दिए हैं।

कोरोना से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बाजार जाने से पहले

घड़ी, अंगूठी उतार दें, जरूरी न हो तो चश्मा भी न ले जाएं। शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। मास्क लगा लें, सैनिटाइजर साथ में लेकर चलें। पानी साथ में लेकर चलें, ठीक से पानी घर में पी लें, भूखे पेट बाजार न जाएं। जरूरी न हो तो अकेले जाएं, साथ में किसी को न ले जाएं।

बाजार में हो तब

बाहर का बिल्कुल न खाएं। एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखें। दूसरे लोगों के सीधे संपर्क में न आएं। बिना मास्क के बात न करें। बाहर का पानी न पीएं, घर से लेकर जाएं। एक-दूसरे से कोई सामग्री साझा न करें। बाजार से जो सामग्री ली है, उसका डिजिटल भुगतान करें। नकद लेन-देन न करें। मोबाइल का उपयोग कम करें, किया भी है तो उसे सैनिटाइज करते रहें। हाथ भी समय-समय पर सैनिटाइज करें। मास्क को मुंह से न हटने दें। बिना सैनिटाइज किए अपने हाथ मुंह, नाक पर न जाने दें। जिस दुकान में ज्यादा भीड़भाड़ दिखे, लोग मास्क पहने हुए न दिखें, वहां बिल्कुल भी न जाएं। यदि मॉल में लगता है कि ज्यादा भीड़ है तो जाने से बचें।

घर आएं तब

जो भी सामान लेकर आएं हैं, उसे सैनिटाइज कर लें। सब्जी हो तो उसके नमक के पानी या हल्के गुनगुने पानी से धुल लें। बहुत जरूरी न हो तो सब्जी का तुरंत उपयोग न करें। जूते व चप्पल बाहर उतारे। हल्के गर्म पानी से नहा लें, अपने कपड़े खुद धुलें। नहाने के पहले बच्चों के संपर्क में न आएं। मोबाइल, चाबी, पेन को सैनिटाइज कर लें।

रिश्तेदार, दोस्तों के घर जाएं तब

बहुत जरूरी न हो तो बिल्कुल भी न जाएं। जाना ही है तो बच्चों को न ले जाएं। खुद भी जाएं तो बाहर से बात कर लें। पूर्व की तरह चाय, नाश्ता, भोजन करने से बचें।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020