Coronavirus in MP : भोपाल (नईदुनिया स्टेट ब्यूरो)। कोरोना मरीजों की पहचान के लिए खंडवा में हुए नवाचार को पूरे मध्य प्रदेश में लागू किया जाएगा। खंडवा में एक मेडिकल संचालक ने दवा लेने आने वालों की जानकारी प्रशासन को दी थी। मंगलवार को कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान यह बात सामने आई। इस पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने सभी जिलों को ऐसा ही करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किल कोरोना अभियान में लगे दलों को प्रत्येक घर तक पहुंचने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संदिग्ध कोरोना रोगियों की शीघ्र पहचान और प्रथम संपर्क तलाशने का काम गंभीरता से करें। उन्होंने कहा कि ज्यादा सैंपल लेने से वायरस को नियंत्रित करना आसान होगा।

सर्दी-खांसी, जुकाम के गंभीर लक्षण दिखें, उनका सैंपल लें और बगैर देरी किए उपचार शुरू करें। उन्होंने कहा कि मुरैना, ग्वालियर, भिंड और शिवपुरी में अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। जिलों के कलेक्टरों से कहा कि बाजारों में भीड़ न बढ़ने दी जाए। शारीरिक दूरी बनाकर रखें और मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करें। खंडवा कलेक्टर ने बताई पद्धति मुख्यमंत्री ने खंडवा मेडिकल कॉलेज और जिले की समीक्षा की। इसी दौरान कलेक्टर अनय द्विवेदी ने बताया कि किल कोरोना अभियान के अलावा मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से सर्दी-खांसी, बुखार के रोगियों को चिन्हित कर 510 लोगों की जांच कराई गई।

इनमें से 16 संक्रमित पाए गए। मुख्य सचिव बैंस ने भोपाल के संदर्भ में शुरुआत में उठाए गए अहतियाती कदमों को फिर से अमल में लाने की जरूरत बताई। इस दौरान खरगोन की भी समीक्षा की गई। इस पखवाड़े में 1516 जांच समीक्षा में बताया गया कि इस पखवाड़े 1516 जांच की गईं। जबकि अप्रैल में यह संख्या सिर्फ 26 थी। किल कोरोना अभियान के तहत इस हफ्ते साढ़े तीन करोड़ लोगों का सर्वे किया गया। इनमें करीब 57 हजार नागरिक संदिग्ध पाए गए। 27 हजार 808 के सैंपल लिए गए। सोमवार को छह हजार 543 सैंपल लिए गए। इनमें से 403 व्यक्ति संक्रमित पाए गए, जिनका उपचार किया जा रहा है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan