सीएम शिवराज ने टीकाकरण में तेजी लाने और दूसरे डोज के लिए केंद्रों पर अलग व्यवस्था करने के लिए कहा

Coronavirus Madhya Pradesh News: भोपाल(नवदुनिया स्टेट ब्यूरो)। केरल एवं महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि हमें पूरी सतर्कता और सावधानी रखने की जरूरत है। प्रदेश में दूसरी लहर नियंत्रित हुई है, पर तीसरी लहर का खतरा खत्म नहीं हुआ है। वे शुक्रवार को मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना की स्थिति और तीसरी लहर की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाएं और टीकाकरण केंद्रों पर दूसरे डोज के लिए अलग से व्यवस्था करें।

मुख्यमंत्री ने मैदानी अधिकारियों से कहा कि तीसरी लहर की तैयारी पूरी मुस्तैदी से करें। इसमें थोड़ी-सी भी लापरवाही नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र से प्रदेश को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन मिल रही है और आगे भी मिलती रहेगी। टीकाकरण में देश में प्रदेश का चौथा स्थान है। समीक्षा में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना के 121 एक्टिव मामले हैं। वहीं शुक्रवार को 10 नए मामले आए हैं। प्रदेश में लगभग 70 हजार जांच रोज हो रही हैं। पॉजिटिविटी रेट 0.01 फीसद है। कोरोना संक्रमण के मामले में देश में प्रदेश 30वें स्थान पर है।

पन्ना, सीधी, अलीराजपुर ध्यान दें

समीक्षा में बताया गया कि पन्ना, सीधी एवं आलीराजपुर जिलों में तुलनात्मक रूप से टीकाकरण धीमा है। इन पर टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक करें।

कलेक्टर समय पर करें तैयारी

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी कलेक्टर अपने-अपने जिलों में अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने, ऑक्सीजन संयंत्र लगाने, आइसीयू वार्ड, सिटी स्कैन सहित अन्य जांच, आवश्यक दवाओं, विशेषज्ञ चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, तकनीशियन की व्यवस्था सहित तीसरी लहर की तैयारियां समय पर करें।

प्रदेश में 47 फीसद को लगा पहला डोज

बैठक में बताया कि प्रदेश में 47 फीसद पात्र व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है, वहीं नौ फीसद को दूसरा डोज लगा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरा डोज लगाने पर विशेष ध्यान दें और इसके लिए टीकाकरण केंद्रों पर अलग व्यवस्था करें। वहीं गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था को जारी रखें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local