Coronavirus Madhya Pradesh News : भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि। कैंसर मरीजों की तरह इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) कोरोना मरीजों की भी रजिस्ट्री देशभर में तैयार करा रहा है। इसके तहत प्रदेश में भी कोरोना मरीजों की पूरी कुंडली तैयार होगी। इससे यह पता चल सकेगा कि प्रदेश में कोरोना के किस उम्र के मरीज ज्यादा हैं।

मरीजों में किस-किस तरह के लक्षण आए। कितने फीसद मरीजों को क्या लक्षण थे। इसी तरह से कोरोना से मरने वालों की भी पूरी जानकारी तैयार की जाएगी। आईसीएमआर ने मध्यप्रदेश में यह जिम्मा एम्स भोपाल को सौंपा है। एम्स मेडिकल कॉलेजों और स्वास्थ विभाग से जानकारी जुटाकर रजिस्ट्री तैयार करेगा।

आईसीएमआर की तरफ से अभी तक कैंसर की रजिस्ट्री तैयार कराई जा रही है। इसके लिए देशभर के कुछ सरकारी मेडिकल कॉलेजों को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इसमें यह पता चलता है कि महिलाओं और पुरुषों में किस तरह के कैंसर बढ़ रहे हैं और किस तरह के कम हो रहे हैं। अब कोरोना की जानकारी भी उसी तरह से जुटाई जाएगी।

यह पता चलेगा रजिस्ट्री से

-कोरोना मरीजों में पुरुष व महिलाओं का प्रतिशत क्या है।

-मरीजों में कितने फीसद को कोई लक्षण नहीं दिखे। कितने को मामूली व कितने को गंभीर लक्षण दिखाई दिए। इसमें पुरुष व महिलाओं की अलग-अलग जानकारी जुटाई जाएगी।

-रजिस्ट्री से यह भी पता चल सकेगा कि ज्यादा गंभीर लक्षण वाले मरीज किन जिलों में मिले।

-कितने दिन बाद मरीजों को लक्षण दिखाई दिए।

-संक्रमितो में किस उम्र के ज्यादा और किस उम्र के कम मरीज हैं।

-संक्रमितो में कितनों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज समेत दूसरी बीमारियां भी थीं।

- इसी तरह से अलग-अलग जानकारी कोरोना से मरने वालों की भी जुटाई जाएगी।

-कोरोना के लेकर होने वाले शोध में भी यह आंकड;े उपयोग किए जा सकेंगे।

-इन आंकड़ों के आधार पर यह भी अनुमान लगाया जा सकेगा की कोरोना से लड़ने के लिए किस तरह के और कितने संसाधन की जरूरत है।

इनका कहना है

आईसीएमआर की तरफ से कोरोना मरीजों की रजिस्ट्री तैयार की जा रही है। मध्यप्रदेश में यह जिम्मेदारी एम्स को मिली है। मेडिकल कॉलेजों की मदद से रजिस्ट्री तैयार की जाएगी।

प्रो. (डॉ.) सरमन सिंह, निदेशक, एम्स भोपाल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020