भोपाल, अभिषेक दुबे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित अब तक की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल रहा पाया है। इसके कारण यूजी कक्षाओं में बड़ी संख्या में सीटें रिक्त बनी हुई हैं। वहीं पीजी में करीब पचास हजार सीटें रिक्त हैं। लिहाजा उच्च शिक्षा विभाग ने चौथे चरण की सीएलसी (कॉलेज लेवल काउंसिलिंग) कराने का निर्णय लिया है। ये काउंसलिंग विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश देने के लिए शुरू की जाएगी।

विभाग 30 अक्टूबर से फिर से सीएलसी शुरू कर रहा है, जो 10 नवंबर तक चलेगी। इसके तहत नवीन पंजीयन 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक होंगे। विद्यार्थी अपना सत्यापन 2 से 4 नवंबर तक कराएंगे। पूर्व में पंजीकृत और सत्यापित विद्यार्थियों को दोबारा पंजीयन और सत्यापन कराने की जरूरत नहीं होगी। 5 नवंबर से विद्यार्थी अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश लेने हेतु सुबह साढ़े दस बजे पहुंचकर रिपोर्ट करेंगे, जो दोपहर डेढ बजे तक होगी। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को अपनी पूरी जानकारी देना होगी। कॉलेज प्राचार्य तीन बजे विद्यार्थियों की मेरिट जारी करेंगे। इस दौरान विद्यार्थियों को सूचित करने के लिए लाउड स्पीकर पर प्रवेश देने के लिए नाम की घोषणा की जाएगी। इसके बाद चयनित विद्यार्थी रात 12 बजे ऑनलाइन फीस जमा कर प्रवेश ले पाएंगे। विद्यार्थी यहां प्रवेश किसी वजह से नहीं ले पाता है तो उन्हें अगले दिन इसी प्रक्रिया में दोबारा शामिल होकर मेरिट में स्थान पाने की प्रतीक्षा करना होगी।

बड़ी संख्या में सीटें हैं खाली

अभी तक यूजी और पीजी में करीब चार लाख 80 विद्यार्थियों का प्रवेश हो चुका है। यूजी में करीब तीन लाख 80 हजार और पीजी में करीब एक लाख प्रवेश हो चुके हैं। पीजी में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों के पास तीसरे चरण की सीएलसी के तहत प्रवेश लेने का मौका है। इसके बाद उन्हें चौथे चरण में प्रवेश लेने का मौका दिया जाएगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस