भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद भी उच्च शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं आफ लाइन मोड में आयोजित की जा रही है। हालांकि विद्यार्थी विरोध जता चुके हैं। इसके बाद भी पीजी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं आफलाइन चल रही है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय(बीयू) के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं। इस कारण राजधानी के कई कालेजों के बाहर विद्यार्थियों की काफी भीड़ उमड़ रही है। किसी भी कालेज के बाहर विद्यार्थी काेविड गाइडलाइन का पालन करते नजर नहीं अा रहे हैं। विद्यार्थी ना तो मास्क पहन रहे हैं और ना ही सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं। परीक्षा कक्ष में भी कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी नहीं की जा रही है। परीक्षा आयोजित होने से कई विद्यार्थी और प्रोफेसर कोविड संक्रमित पाए गए हैं। वहीं बीयू की बीएड और एमएड प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी।

परीक्षा के लिए बीयू ने परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक रखी है। सभी केंद्रों पर परीक्षा सामग्री भेजी जा रही है। बीएड व एमएड के लिए भोपाल जिले में करीब 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें दूसरे राज्यों से भी विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। वहीं बीयू पीजी की तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 150 परीक्षा केंद्रों पर चल रही है। हर परीक्षा केंद्र पर 50 फीसद उपस्थिति के साथ परीक्षा ली जा रही है। इसमें करीब एक लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।

हालांकि विद्यार्थियों ने पिछले साल की तरह आनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं, लेकिन विभाग के निर्देशानुसार विवि आफलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। वहीं अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय की पीजी तीसरे सेमेस्टर कर परीक्षाएं 21 से 31 जनवरी तक आफलाइन आयोजित होंगी, जबकि एमलिब प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 जनवरी तक आयोजित होंगी। एलएलएम प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 21 से 31 जनवरी तक चलेंगी। विवि ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

हर कालेजों में परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए है

जिन विश्वविद्यालयों या कालेजों में आफलाइन परीक्षा आयोजित की जा रही है। वहां पर कोविड को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। इसके तहत एक कक्ष में 10 से 12 विद्यार्थियों को बैठाया जा रहा है। वहीं विद्यार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश दिए जा रहे हैं। साथ ही मास्क भी अनिवार्य किया गया है।

Posted By: Lalit Katariya

NaiDunia Local
NaiDunia Local