Cyber Crime in Madhya Pradesh: मोहम्मद रफीक, भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस अब तकनीक के जानकार आम व्यक्तियों की भी मदद लेगी। ऐसे दक्ष लोग राज्य साइबर सेल से संपर्क कर अपनी ओर से सहयोग की पेशकश कर सकते हैं। मदद के इच्छुक लोगों के बारे में पड़ताल कर एक पैनल का गठन किया जाएगा, जो किसी भी साइबर अपराध संबंधी तकनीकी समस्या के समाधान में पुलिस की मदद करेगी। सहयोग के बदले पुलिस किसी प्रकार का भुगतान नहीं करेगी।

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि अपराधी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। पुलिस इनसे निपटने के लिए संसाधनों से लैस है, लेकिन विशेषज्ञता भी एक अहम पहलू है। ऐसे विशेषज्ञों की सहायता से काम आसान हो सकता है।

राज्य साइबर सेल यह काम अपने स्तर पर कर रही है। ऐसे लोगों को वालेंटियर कहा जाएगा। साइबर अपराधों पर नियंत्रण के लिए इन दिनों तीन चरण सतर्कता, अनुसंधान और समन्वय पर काम हो रहा है। इसके लिए विभिन्न् एजेंसियों के साथ संवाद स्थापित किया जा रहा है। इसी के तहत तकनीकी विशेषज्ञों की टीम भी तैयार की जा रही है। पुलिस के पास मौजूद अमले के अतिरिक्त आम जनता के बीच से लोगों को पुलिस की सहायता के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

जो लोग पुलिस की मदद करना चाहते हैं, वे राज्य साइबर सेल में वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। स्वच्छ छवि के लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा। इस व्यवस्था से प्रदेशभर में पुलिस के पास अतिरिक्त रूप से तकनीक के जानकार लोगों की टीम होगी और किसी मामले की जांच में उनकी मदद ली जा सकेगी।

मैदानी अमले को प्रशिक्षण

राज्य साइबर सेल पुलिस के मैदानी अमले को भी प्रशिक्षित करेगी। यह काम थाना और जोन स्तर पर होगा। अधिकारियों का कहना है कि साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं और जानकारी के अभाव में पीड़ितों की मदद नहीं हो पाती है। थानों में पदस्थ अमले को कम से कम इतना प्रशिक्षण अवश्य दिया जाए कि वे मूलभूत जानकारी के आधार पर मदद कर सकें या साक्ष्य सुरक्षित रख सकें।

इनका कहना है

साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। इस तरह के अपराधों में कोई चेहरा सामने नहीं होता है। तकनीक से ही इससे निपटा जा सकता है। तकनीक के जानकार हमारी मदद कर सकते हैं। पुलिस ऐसे लोगों की मदद लेगी।

योगेश देशमुख, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, राज्य साइबर सेल

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local