भोपाल। मध्य प्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (Madhya Pradesh Urban Body Election) से पहले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों (Daily Wages Worker) को नियमित किया जाएगा। इसमें 2007 से 2016 तक के दैवेभो को शामिल किया जाएगा। इससे राजधानी भोपाल में जहां दो हजार तो वहीं, मध्य प्रदेश में 20 हजार कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने सोमवार को नगर निगम अधिकारी-कर्मचारी स्नेह सम्मेलन के दौरान यह बात कही। इस दौरान सामने आया कि कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने, राष्ट्रीय पेंशन स्कीम का लाभ, अवकाश 290 से बढ़ाकर 340 दिन करने, सेवा समाप्ति और ईपीएफ के संबंध में भी सकरात्मक फैसला हो सकता है।

सम्मेलन में नगरीय विकास विभाग के उप सचिव मनीष सिंह, संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सोलंकी, कर्मचारी आयोग के सदस्य वीरेंद्र खोंगल, कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के संरक्षक भुवनेश पटेल व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि चुंगी क्षतिपूर्ति में कटौती से बिगड़ी नगर निगम की स्थिति के बारे में कर्मचारी नेताओं ने नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह को अवगत कराया। इस पर मंत्री ने कहा कि चुंगी क्षतिपूर्ति मामले में वित्त विभाग से चर्चा हो चुकी है। 2020-21 के बजट में इसे बढ़ाया जाएगा।

कर्मचारियों को योग्यातानुसार दी जाएगी प्राथमिकता : सिंह नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने एक नई सौगात देते हुए कर्मचारियों से कहा कि नगरीय निकायों में जितने भी पद खाली हैं। उन्हें भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि पदों पर नई नियुक्ति करने से पहले निकायों में काम कर रहे दैनिक वेतनभोगियों को उनकी योग्यता अनुसार प्राथमिकता दी जाएगी। इस दौरान मंत्री ने बताया कि निकाय कर्मचारियों को कभी भी कोई दिक्कत हो तो मुझे बताएं, मेरे घर के दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले हैं। कर्मचारियों की एक समिति बनाएं और तय करें कि हमें महीने में एक बैठक करना है। हम आपस में बात करेंगे, तो दिक्कतें बढ़ने से पहले ही दूर हो जाएंगी।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस