Dengue In Bhopal: भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। राजधानी में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को अवकाश के बाद भी डेंगू बुखार के 49 संदिग्धों की जांच की गई। इसमें नौ सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा शहर में करीब हफ्ते भर बाद चिकनगुनिया का भी एक मरीज मिला है। इसके साथ ही भोपाल में इस महीने डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 234 तक पहुंच गया है। जनवरी से अब तक इस सीजन में कुल 334 मरीज मिल चुके हैं। आलम यह है कि इन दिनों शहर की 25 से ज्यादा कॉलोनियों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं।

यहां पर यह बता दें कि भोपाल शहर में कुल 85 वार्ड हैं, लेकिन मलेरिया विभाग की सिर्फ 33 टीमें ही लार्वा सर्वे का काम कर रही हैं। मलेरिया सर्वे करने वाली टीमों को इन दिनों रोज 13 से 15 फीसद घरों में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्‍छर का लार्वा मिल रहा है। इतने ज्यादा घरों में लार्वा मिलने का आशय यह है कि डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। अगस्‍त माह में करीब 10 फीसद घरों में ही लार्वा मिल रहे थे। इसके बाद भी लार्वा नष्ट करने के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम सिर्फ डेंगू प्रभावित घरों के आसपास ही लार्वा सर्वे के लिए पहुंच रही हैं। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे के मुताबिक पांच दिन तक के बुखार पर डेंगू की जांच के लिए एंटीजन और इससे ज्यादा दिन के बुखार के लिए एंटीबॉडी की जांच की जाती है।

पिछले तीन दिन से रोज मिल रहे हैं कोरोना के तीन मरीज

भोपाल में रविवार को कोरोना के तीन नए मरीजों की पहचान हुई। कुल 5816 सैंपलों की जांच में इतने मरीज मिले हैं। उधर, प्रदेश में शनिवार को कोरोना के नौ मरीज मिले हैं। प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या अब 116 है।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local