भोपाल। अहमदाबाद पहुंचे अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जबरदस्त स्वागत हो रहा है लेकिन राजधानी भोपाल के इकबाल मैदान में गैस पीड़ित संगठनों के बैनर तले गैस पीड़ित विरोध भी कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप का विरोध करने के लिए गैस पीड़ितों ने उनका पुतला बनाया है और उसे झाड़ू से पीटा गया। वहीं डोनाल्ड ट्रंप के विरोध में नारे भी लगाए।

असल में इन गैस पीड़ितों का आरोप है कि भोपाल में 2 व 3 दिसंबर 1984 की रात जो गैस त्रासदी हुई थी, उसके लिए जिम्मेदार यूनियन कार्बाईड और उसकी मालिक कंपनी डाउ केमिकल को ट्रंप सरकार संरक्षण दे रही है। भोपाल के गैस पीड़ितों को पिछले 35 साल में उनका हक नहीं मिला है। ये गैस पीड़ित भोपाल ग्रुप फॉर इंफॉर्मेशन एंड एक्शन संगठन की तरफ से इकबाल मैदान में जुटे हैं।

संगठन की सदस्य रचना ढींगरा का कहना है कि बीते 35 साल में भोपाल के गैस पीड़ितों को उनका असली हक नहीं मिला है। इसके लिए अमेरिका राष्ट्रपति और उनकी सरकार भी जिम्मेदार हैं। यदि वे चाहते तो बीते इन सालों में भोपाल के गैस पीड़ितों के लिए सुलह का रास्ता निकाल सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। गैस पीड़ितों की मांग है कि डोनाल्ड ट्रंप भोपाल गैस कांड में हस्तक्षेप करें और पीड़ितों का सामाजिक व आर्थिक पुनर्वास कराने में मदद करें।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump दो दिन की यात्रा पर अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया, जिसके बाद रोड शो करते हुए ट्रंप Motera Stadium पहुंचे, जहां उन्होंने Namaste Trump कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भारत अमेरिका के रिश्तों, बॉलीवुड फिल्म, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली समेत हर चीज की तारीफ की। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी Melania Trump, बेटी Ivanka Trump और वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों का दल भी भारत आया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan