भोपाल, इंदौर। अरब सागर में सक्रिय चक्रवाती तूफान 'वायु"के असर से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में प्रीमानसून एक्टिविटी के तहत बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। इससे अधिकांश जिलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट हो गई है। इससे भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिल गई है। इंदौर में शाम को कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। वहीं पटना में गंगा पाथ वे प्रोजेक्ट में तैनात सुरक्षा जवान ठाकुर प्रसाद (50) जो मूल रूप से मध्य प्रदेश का रहने वाला था, की लू से मौत हो गई।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वायु के प्रभाव से वातावरण में नमी आने का सिलसिला जारी है। इस वजह से रुक-रुक कर बरसात की गतिविधियां जारी रहेंगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक रविवार को सबसे अधिक 43 डिग्रीसे. तापमान खजुराहो में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि चक्रवाती तूफान वायु से मिल रही आद्रता के कारण राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अनेक स्थानों पर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है।

यह क्रम वायु के सक्रिय रहने तक जारी रहने की संभावना है। इसी क्रम में रविवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच प्रदेश के सतना में 16,ग्वालियर में 7.2,और भोपाल में 1.0 मिमी. बरसात हुई। नौगांव और सिवनी में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई।

सतना में तीन घंटे झमाझम बारिश, बिजली गुल, वार्डों में भरा पानी

जबलपुर। विंध्य के सतना में रविवार को इंद्रदेव मेहरबान हुए। झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। रीवा और सीधी में बूंदाबांदी हुई तो महाकोशल के डिंडौरी में एक घंटे तेज बारिश हुई। कटनी में रिमझिम बारिश हुई है।

सतना में दोपहर दो बजे रिमझिम बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ तो शाम पांच बजे तक बारिश ने रफ्तार पकड़ ली और शहर को तरबतर कर दिया। आंधी और झमाझम बारिश से बिजली व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित रही। लाइनों में फॉल्ट आ गया। शहर के सभी बिजली घरों से बिजली आपूर्ति ठप हो गई। दोपहर दो बजे से शहर में यही हाल रहा। बारिश से कई वार्डो में पानी भर गया। साथ ही आवागमन करने में लोगों को भारी परेशान होना पड़ा। बस स्टैंड, वार्ड नंबर 21, सिंधी मोहल्ला, पतेरी, बैंक कॉलोनी, भस्र्त नगर, पुष्पराज कॉलोनी में पानी का भराव हो गया।

रविवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल36.725.6

इंदौर36.724.6

जबलपुर38.226.2

ग्वालियर39.532.0

नोट:-तापमान डिग्रीसे. में।

Posted By: Hemant Upadhyay