भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सत्र 2019-20 में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में 40 फीसद से कम परिणाम देने वाले शिक्षकों के लिए तीन व चार जनवरी को परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा 7,910 शिक्षकों को शामिल होना था, लेकिन इसमें करीब छह हजार शिक्षक शामिल हुए थे। इस परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 24 जनवरी के दोबारा परीक्षा लेगा। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें निर्देशित किया गया है कि दोबारा होने वाली परीक्षा में निलंबित एवं अवकाश पर रहने वाले शिक्षकों को भी परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य होगा। इसमें सिर्फ अस्पताल में गंभीर बीमारी के कारण एडमिट या कोविड पॉजिटिव वाले शिक्षकों को जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) द्वारा छूट दी जाएगी। बता दें कि पहली परीक्षा में प्रदेश से करीब 600 शिक्षकों के 50 फीसद से कम अंक आए हैं, जिनके लिए मार्च में फिर से परीक्षा आयोजित होगी।

70 फीसद तक अंक लाने वालों के लिए 23 से प्रशिक्षण

पहली परीक्षा में 70 फीसद या उससे कम अंक लाने वाले शिक्षकों के लिए प्रत्येक शनिवार को शाम चार से छह बजे तक विषयवार ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण 23 जनवरी से शुरू होगा। प्रशिक्षण के दौरान निर्धारित टॉपिक पर प्रत्येक प्रशिक्षण दिवस के दिन ही प्रत्येक शिक्षक का प्री एवं पोस्ट टेस्ट लिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक शिक्षक के प्रशिक्षण का संपूर्ण अभिलेख सुरक्षित रखा जाएगा। शिक्षकों की प्रशिक्षण में उपस्थिति अनिवार्य होगी। अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया जाएगा।

फेल शिक्षकों के सुधार के लिए दो माह का मौका

डीईओ को निर्देश में यह भी लिखा है कि 50 फीसद से कम अंक लाने वाले शिक्षकों को सुधार के लिए दो माह का नोटिस अविलंब जारी किया जाए। मार्च में इन शिक्षकों की पुन: परीक्षा ली जाएगी और सुधार न होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही डीईओ एवं संयुक्त संचालक 40 फीसद से कम अंक लाने वाले स्कूलों का नियमित भ्रमण भी करें।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags