Electricity bill in Madhya Pradesh : भोपाल। कोरोना संक्रमण के संकट से जूझ रहे उपभोक्ताओं को बिलों में राहत मिलनी है। यह बात सरकार ने कही थी। 2 जून को ऊर्जा विभाग इसका आदेश भी निकाल चुका है। वहीं इसके उलट बिजली कंपनी हजारों रुपये के बिल थमा रही है। ये आरोप शहर के बिजली उपभोक्ता लगा रहे हैं। हालांकि इसकी काट में बिजली कंपनी ने 24 जून से बिल सुधार शिविर लगाए हैं। ये शिविर जुलाई के पहले सप्ताह तक चलेंगे। अभी तक कितने उपभोक्ताओं के बिलों में कितनी राशि का सुधार किया है। इसकी जानकारी उपभोक्ताओं को नहीं दे रही है।

सरकार ने 2 जून को ये कहा, बिजली कंपनी ऐसा कर रही

- संभल योजना के तहत आने वाले ऐसे उपभोक्ता जिनका बिजली बिल अप्रैल 2020 में 100 रुपये आया था। ऐसे उपभोक्ताओं का बिल मई, जून, जुलाई में 100 रुपये तक आने पर उनसे प्रतिमाह 50 रुपये ही लिए जाएंगे।

कंपनी ने ये किया

- उपभोक्ता नारायण कटारिया सलैया बीडीए कॉलोनी में रहते हैं। इनके पास संबल योजना का कार्ड नहीं है। अप्रैल में इनका बिल 87 रुपये आया था। फिर भी 25 जून को उनके घर मई माह का बिल आया है जो 1296 रुपये का है। ऐसे कई उपभोक्ता हैं।

- ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनका बिजली बिल अप्रैल 2020 में 100 रुपये तक आया था यदि उनका बिल मई, जून व जुलाई में 100 से 400 रुपये तक आता है तो उनसे मात्र 100 रुपये लिए जाएंगे।

कंपनी ने यह किया

- तुलसी नगर में रहने वाले उपभोक्ता आरसी मिश्रा ने बताया कि मार्च, अप्रैल और मई में 100-100 रुपये बिल आया था। 27 जून को 18 सौ 11 रुपये का बिल दे दिया है। सरकार की घोषणा के अनुरूप कंपनी उक्त किस श्रेणी में रखेगी, यह पता ही नहीं चल रहा है।

- ऐसे उपभोक्ता जिनका बिजली बिल अप्रैल 2020 में 100 रुपये से अधिक और 400 रुपये तक या उससे कम आए थे। उन्हें मई, जून, जुलाई में 400 रुपये से अधिक बिल आने पर कुल बिल की राशि का 50 फीसद ही लिया जाएगा।

कंपनी यह कर रही

- रेत घाट क्षेत्र में रहने वाले रईस अली का कहना है कि अप्रैल माह में 150 रुपये बिल आया था। अब उन्हें जून में 850 रुपये का बिल दे दिया है। ऑनलाइन जमा करने के लिए बिल भी ऑनलाइन नहीं दिखा रहा है।

उपभोक्ताओं के साथ ऐसा भी कर रही कंपनी

- डीके कॉर्टेज बावड़िया कलां क्षेत्र में रहने वाले नागेंद्र शर्मा ने बताया कि बीते तीन माह से 3 हजार रुपये बिल आ रहा था। जून माह में अचानक 10 हजार 592 रुपये आया है।

- शक्तिनगर के सुरेंद्र कुमार सोहनलाल ओझा का बिल मई में 21 64 रुपये दिया, उपभोक्ता ने शिकायत की तो उसका बिल माइनस 103 रुपये कर दिया।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना