भोपाल। प्रदेश के दस लाख से ज्यादा कर्मचारी और चार लाख से अधिक पेंशनर्स को कमलनाथ सरकार ने दीपावली का तोहफा देते हुए अक्टूबर का वेतन 24 एवं 25 अक्टूबर को देने का फैसला किया है। वित्त मंत्री तरुण भनोत की मुख्यमंत्री कमलनाथ से फोन पर चर्चा के बाद वित्त विभाग ने मंगलवार शाम को वेतन, पेंशन और मजदूरी भुगतान के आदेश जारी कर दिए।

सरकार के इस फैसले का कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है। हर माह कर्मचारियों के वेतन-भत्ते पर करीब तीन हजार करोड़ रुपए का भार आता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 18 अक्टूबर को तय समय से छह-सात दिन पहले वेतन भुगतान करने के आदेश जारी किए थे।

इसके बाद से कर्मचारी संगठन प्रदेश सरकार से त्योहार को देखते हुए पहले वेतन देने की मांग कर रहे थे। सूत्रों का कहना है कि महंगाई भत्ता भी 12 से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने का मामला भी वित्त विभाग में विचाराधीन है। इस पर भी एक नवंबर प्रदेश के स्थापना दिवस पर सरकार निर्णय ले सकती है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है यह फैसला

सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली को देखते हुए अक्टूबर का वेतन 24-25 अक्टूबर को देने का फैसला किया है। वहां के वित्त विभाग ने 18 अक्टूबर को इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं।

वित्त विभाग ने भी नवंबर की जगह अक्टूबर में ही वेतन देने की तैयारी शुरू कर दी

इस आदेश की जानकारी लगते ही प्रदेश के वित्त विभाग ने भी नवंबर की जगह अक्टूबर में ही वेतन देने की तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर फाइल तैयार कर आगे बढ़ाई जा चुकी है।

Posted By: Hemant Upadhyay