विदिशा /भोपाल (नईदुनिया प्रतिनिधि)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विदिशा जिले की लटेरी प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के प्रबंधक मुकेश शर्मा भी बात की। पीएम ने शर्मा से क्षेत्र में यूरिया का उपयोग कम करने के लिए किसानों को जागरूक करने को कहा, ताकि मिट्टी की उर्वरा शक्ति बनी रहे। मोदी ने शर्मा से मप्र के किसानों व कृषि को लेकर कुछ सवाल-जवाब भी किए। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने रविवार को एक लाख करोड़ रुपये के एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का एलान किया है।

इस मौके पर उन्होंने वेबकास्ट के जरिए देशभर की चुनिंदा कृषि संस्थाओं के प्रतिनिधियों से चर्चा की। लटेरी के समिति प्रबंधक मुकेश शर्मा ने बताया कि उन्हें चार दिन पहले ही पता चला था कि इस कार्यक्रम के लिए उनकी समिति का चयन हुआ है। वे बहुत उत्सुक थे प्रधानमंत्री से बात करने के लिए। इस बीच नाबार्ड के अधिकारी उनके पास आए और समिति के संबंध में पूरी जानकारी ली थी।

पीएम बोले-मप्र में तो इस बार रिकॉर्ड खरीदी हुई

कुछ यूं हुए सवाल-जवाब- पीएम मोदी : रिकॉर्ड पैदावार होने पर कोरोनाकाल में मप्र के किसानों ने अलग क्या किया? मुकेश शर्मा : समिति ने आठ करोड़ रुपये के 40 हजार क्विंटल गेहूं की खरीदी की। कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी किसानों को संदेश भेजकर निर्धारित समय पर ही केन्द्र में बुलाते थे। केंद्र पर कोरोना गाइडलाइन को पूरी तरह पालन किया जाता था। पीएम मोदी : नाबार्ड से मिलने वाले ऋण का क्या उपयोग करेंगे? मुकेश शर्मा : पांच हजार टन का गोदाम एवं ग्रेडिंग प्लांट बनवाएंगे, किसानों को सूचना केन्द्र तथा ई-मंडी की सुविधा प्रदान करना चाहते हैं। इससे किसान अपनी फसल को कम मूल्य पर न बेच कर अपनी आवश्यकतानुसार बेच सकेंगे। सूचना केन्द्र द्वारा कृषकों को मौसम, उपज की सूचना प्राप्त हो सकेगी। ग्रेडिंग सुविधा उपलब्ध होने से फसल का डेढ़ गुना तक मूल्य मिलेगा।

शिवराज और कमल पटेल ने पीएम के कदम को सराहा

प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा के बाद लटेरी यकायक सुर्खियों में आ गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कृषि अवसंरचना फंड बनाने के प्रधानमंत्री के कदम की सराहना की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है। प्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने भी पीएम के वेबकास्ट में भाग लिया। पटेल ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के अंतर्गत सहकारी समितियों को वित्त-पोषण सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है। पटेल ने कहा कि लटेरी ने न केवल विदिशा बल्कि मध्य प्रदेश का नाम भी गौरवान्वित किया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020