भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि, MP Wheat MSP। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसान सोमवार से अपना पंजीयन करा सकेंगे। पंजीयन की यह प्रक्रिया 20 फरवरी तक चलेगी। अधिकारियों ने बताया कि जिले में रबी विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं क्रय किए जाने के लिए पंजीयन केन्द्रों पर 25 जनवरी से 20 फरवरी तक किसान पंजीयन एवं संशोधन का कार्य किया जाएगा। पंजीयन के लिए भोपाल जिले में 31 केंद्र बनाए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिन किसानों ने पूर्व वर्षों में गेहूं की फसल बेचने के लिए पंजीयन करा रखा है, उन्हें नवीन पंजीयन करवाने की आवश्यकता नहीं है। यदि विगत वर्ष के पंजीयन में आधार नम्बर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर में परिवर्तन कराना हो तो इससे जुड़े प्रमाणित दस्तावेज पंजीयन केंद्र पर ले जाकर किसान अपने पंजीयन में संशोधन करा सकता है। खाद्य नियंत्रक ने बताया कि वनाधिकार पट्टाधारी एवं सिकमी किसानों को पंजीयन के लिए वनपट्टा तथा सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध करानी होगी। जिन किसानों द्वारा विगत रबी विपणन एवं खरीफ विपणन में पंजीयन नहीं कराया गया था एवं ई-उपार्जन पोर्टल पर उनका डाटाबेस उपलब्ध नहीं है, ऐसे किसानों को समिति स्तर पर पंजीयन के लिए आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन पंजीयन केन्द्र पर उपलब्ध कराना होगा। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि गेहूं खरीदी में किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। खरीदी को लेकर मॉनीटरिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल की तरह इस बार भी गेहूं की खरीद अच्छी होने की संभावना है, क्योंकि समर्थन मूल्य 1,975 रुपये प्रति क्विंटल है। अधिकारियों का कहना है कि इस बार 98 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बोवनी हुई है। वन पट्टाधारी और बटाईदार किसानों का पंजीयन ऑनलाइन की जगह पंजीयन केंद्रों पर ही होगा। इसका सत्यापन तहसीलदारों से कराया जाएगा।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags