भोपाल। शरारती युवाओं ने ट्रेन में वसूली का नया तरीका खोज निकाला है। ये बाबाओं की वेषभूषा में सांप लेकर ट्रेन में चढ़ जाते हैं। ये यात्रियों को सांप दिखाते हैं और बदले में 10 से 50 रुपए तक वसूली करते हैं। विरोध करने वालों के सामने ये सांप लेकर तब तक खड़े रहते हैं जब तक रुपए न मिल जाएं। सांप लेकर चलने वालों से यात्रियों में दहशत का माहौल है। रविवार को भोपाल से बैतूल के बीच जयपुर एक्सप्रेस में वसूली कर रहे एक युवक का यात्रियों ने वीडियो बना लिया और रेलमंत्री पीयूष गोयल को ट्विटर पर शिकायत कर दी। अभी तक ट्रेनों में नकली किन्नर ही यात्रियों को जलील कर वसूली करते थे।

जयपुर एक्सप्रेस (12975) भोपाल के रास्ते मैसूर से जयपुर के बीच चलती है। यह ट्रेन 8 सितंबर को मैसूर से जयपुर जा रही थी। यह बैतूल से दोपहर 2.10 बजे चलकर शाम 5.50 बजे भोपाल पहुंची थी। इस ट्रेन के जनरल कोच में यात्री मयंक लाहोरी बैतूल से भोपाल का सफर कर रहे थे। यात्री ने बताया कि कुछ सपेरे बाबाओं के वेष में ट्रेन में चढ़ गए। उनके पास बांस की ढ़क्कन वाली टोकरी में सांप थे जिन्हें वे यात्रियों को दिखाने लगे। इसके बदले वे रुपयों की मांग कर रहे थे। मयंक ने एक सपेरे का वीडियो बना लिया। यात्री ने बताया कि कुछ समय बाद युवाओं को इसकी भनक लगी तो वे ट्रेन के भोपाल पहुंचने से पहले ही फरार हो गए।

यहां नकली किन्नरों से नहीं बच सकते यात्री

सालों से नकली किन्नर इटारसी स्टेशन के आसपास ट्रेनों में यात्रियों से लाखों रुपए की वसूली कर रहे हैं। ये चारों तरफ से आने वाली ट्रेनों को आउटर से स्टेशन तक निशाना बनाते हैं। जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर पहुंचती है ये धीरे से निकल जाते हैं। रुपए नहीं देने वाले यात्रियों को बुरी तरह जलील किया जा रहा है। एक यात्री ने तो इसकी शिकायत एक साल पूर्व प्रधानमंत्री कार्यालय में कर दी थी। फिर भी आरपीएफ व जीआरपी ट्रेनों में वसूली पर रोक नहीं लगा पा रही है।

भोपाल-नागपुर मंडल का मामला

वसूली भोपाल व नागपुर रेल मंडल के स्टेशनों के बीच हुई है। इटारसी व भोपाल स्टेशन भोपाल रेल मंडल में आता है। जबकि बैतूल, घोड़ा ड़ोंगरी स्टेशन नागपुर रेल मंडल में आते हैं।

कार्रवाई करेंगे

ट्रेनों में अवैध गतिविधियों पर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। जयपुर एक्सप्रेस में यात्रियों को सांप दिखाकर डराने-धमकाने वाले शरारती युवाओं की धरपकड़ भी की जाएगी।

- विवेक सागर, सीनियर कमांडेंट, आरपीएफ भोपाल रेल मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local