Cyber fraud in Bhopal: भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सायबर ठगी का शिकार डेढ़ दर्जन लोगों की शिकायतें एक वर्ष से अधिक तक जांच के नाम पर धूल खा रही थीं। वरिष्ठ अधिकारियों ने संज्ञान में मामला आने के बाद राजधानी के 11 थानों में धोखाधड़ी के 18 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। हालांकि इनमें से एक भी आरोपित की गिरफ्तारी तो दूर, पहचान भी नहीं हो सकी है। सायबर ठगों ने निर्लज्‍ज ढंग से कोरोना की आपदा को अवसर बनाते हुए भोलेभाले लोगों को मुनाफे का लालच देकर ठग लिया।

खुद को फौजी बताया, 23 हजार ठगे

शाहजहांनाबाद थाना पुलिस के मुताबिक मुर्गीबाजार निवासी कन्नूसिंह चौहान को बाइक खरीदना था। अगस्त 2020 में उन्‍होंने ओएलएक्स पर बाइक बेचने का विज्ञापन देखा। उसमें खुद को सैनिक बताने वाले प्रमिल सिंह नामक एक शख्‍स ने अपनी बाइक को बेचने का विज्ञापन देकर संपर्क के लिए अपना मोबाइल नंबर दिया था। कन्नूसिंह ने मोबाइल पर उसे संपर्क किया। प्रमिलसिंह ने 23 हजार रुपये अकाउंट में जमा करने पर बाइक भेजने का भरोसा दिया। कन्नूसिंह ने 29 अगस्त को 23 हजार रुपये जमा कर दिए। इसके बाद प्रमिलसिंह ने फोन बंद कर लिया। विगत शुक्रवार को पुलिस ने मोबाइल नंबर के आधार पर केस दर्ज किया है।

लोन दिलाने के नाम पर दो लोगों से 40 हजार की धोखाधड़ी

छोला मंदिर थाना पुलिस के मुताबिक विजय नगर निवासी पूजा सोनी को लोन की जरूरत थी। उनका संपर्क एक मोबाइल नंबर के माध्यम से अज्ञात व्यक्ति से हुआ। उस व्यक्ति ने लोन दिलाने का झांसा देकर आठ दिसंबर 2020 को पूजा सोनी के 35 हजार सात सौ 99 रूपये हड़प लिए। इसी थाना क्षेत्र के छोला में रहने वाले धर्मेंद्र शर्मा से अभी अज्ञात व्यक्ति ने लोन दिलाने के नाम पर पांच हजार रूपये ठग लिए। इसी इलाके में रहने वाली शकुन बाई ने 27 जनवरी 2020 को शिकायत दर्ज कराई थी। उसमें बताया था कि किसी ने उसके खाते से 16 हजार रुपये निकाल लिए हैं। जांच में पता चला कि किसी ने तीन बार ऑ लाइन खरीदारी कर शकुनबाई के खाते से रुपये उड़ा लिए थे।

ओटीपी पता कर लगाई चपत

मंगलवारा और निशातपुरा थाना पुलिस ने मोबाइल पर फोन कर ओटीपी पता करने के बाद खाते से रुपये उड़ाने के मामले दर्ज किए है। मंगलवारा थाना पुलिस के मुताबिक 14 फरवरी 2020 को सुनील मालवीय के खाते से अज्ञात व्यक्ति ने 16 हजार छह सौ 99 रुपये निकाल लिए। इसी तरह टीला जमालपुरा थाना पुलिस ने कांग्रेसनगर निवासी साजिदअली, श्रीराम मंदिर के पास रहने वाले अनिल सक्सेना की शिकायत पर भी अज्ञात सायबर ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags