निवेशकों ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात, राक फास्फेट से खाद बनाने के संयंत्र लगाने के कार्य को मिलेगी गति

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। प्रदेश में चार बड़ी कंपनियां 7775 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे 5350 लोगों को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी निवेशकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सोमवार को निवास पर समत्व भवन में मुलाकात कर दी। निवेशकों ने अपने-अपने निवेश प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष रखे।

चार प्रमुख निवेश कंपनियों के प्रमुखों ने बताया कि इंडियन फास्फेट लिमिटेड 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ग्रीनको नीमच जिले के गांधी नगर में 7200 करोड़ रुपये, आइटीसी कंपनी सीहोर जिले के औद्योगिक क्षेत्र बढ़ियाखेड़ी में 250 करोड़ रुपये और मेसर्स सिद्धायु लाइफ साइंसेज (वैद्यनाथ) छिंदवाड़ा जिले के खैरीटैगांव में 125 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि निवेश की दृष्टि से मध्य प्रदेश एक आदर्श राज्य बना है। राज्य सरकार की नीतियों के अनुरूप निवेशकों को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। इस दौरान औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह और मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (एमपीआइडीसी) के एमडी मनीष सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री से मेसर्स ग्रेस वेंचर प्राइवेट लिमिटेड (इंडो रामा लि. का प्रतिष्ठान) के कार्यकारी निर्देशक विशाल लोहिया और अनुपम सिंघानिया ने भी मुलाकात कर प्रदेश में निवेश की इच्छा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने निवेशकों को जनवरी माह में इंदौर में हो रही ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया।

झाबुआ में 200 करोड़ की लागत से बन रहा राक फास्फेट से खाद बाने का संयंत्र

इंडियन फास्फेट लिमिटेड के प्रबंध संचालक रविंदर सिंह ने बताया कि उनका संस्थान झाबुआ जिले के मेघनगर में 200 करोड़ रुपये की लागत से संयंत्र की स्थापना कर रहा है। इससे मध्य प्रदेश में किसानों को एसएसपी और डीएपी के लिए अन्य प्रदेशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सिंगल सुपर फास्फेट के संयंत्र से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इंडियन फास्फेट लिमिटेड सागर जिले में डीएपी प्लांट के लिए भी निवेश कर रहा है। झाबुआ और सागर के संयंत्र में लगभग 400 लोगों को रोजगार भी देंगे।

हाइड्रो पावर को मिलेगा बढ़ावा, विद्युत दरों में आएगी कमी

मेसर्स ग्रीनको ग्रुप के प्रबंध संचालक अनिल कुमार चलमलाशेट्टी ने बताया कि नीमच जिले के गांधी नगर में 7200 करोड़ रुपये की लागत से 1440 मेगावाट का पंप्ड स्टोरेज प्लांट लगाया जा रहा है। हाइड्रो पावर को बढ़ावा देने की यह महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके शुरू होने से विद्युत दरों में उल्लेखनीय कमी की भी संभावना है। ग्रीनको ग्रुप की सहयोगी कंपनी पनारी एनर्जी पन्ना में पंप स्टोरेज के प्रोजेक्ट के लिए इच्छुक है। इससे लगभग 2500 लोग रोजगार से जुड़ेंगे।

सीहोर में 250 करोड़ का निवेश करेगी आटीसी

आइटीसी लिमिटेड के पदाधिकारी वदीराज कुलकर्णी और रजनीकांत राय ने मुख्यमंत्री को सीहोर जिले के औद्योगिक क्षेत्र बढ़ियाखेड़ी में 250 करोड़ रुपये के नवीन निवेश के संकल्प से अवगत कराया। इससे करीब 200 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने आइटीसी लिमिटेड के आवश्यक रियायतें प्रदान करने के आग्रह पर राज्य शासन द्वारा पूर्ण सहयोग और फूड पार्क के कार्य को प्राथमिकता देने की अपेक्षा की।

छिंदवाड़ा में बैद्यनाथ करेगा 125 करोड़ निवेश, आदिवासियों को मिलेगा रोजगार

मेसर्स सिद्धायु लाइफ साइंसेज (बैद्यनाथ) के प्रबंध संचालक प्रणव शर्मा ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में खैरीटैगांव में जड़ी-बूटियों से दवाओं के निर्माण के लिए 125 करोड़ रुपये की लागत से इकाई शुरू की जाएगी। 2250 लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही, इससे जनजातीय वर्ग को विशेष रूप से लाभ होगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close