भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना टीकाकरण महाअभियान के दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र वाले और 45 से 59 साल के चिन्हित बीमारियों वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है। आज यानी गुरुवार से टीकाकरण की व्यवस्था में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब निजी अस्पतालों में सिर्फ उन्हीं लोगों को टीका लगेगा, जो ऑनलाइन पंजीयन कराने के बाद टीका लगवाने जाएंगे। सरकारी अस्पतालों में भी पहले से पंजीयन बिना पहुंचने वालों को टीका लगवाने की सुविधा दोपहर दो बजे के बाद मिलेगी। यह निर्णय बुधवार को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस की अध्यक्षता में कलेक्टरों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में लिया गया है।

बैठक में मुख्य सचिव ने कहा है पूरी व्यवस्था मतदान की तर्ज पर की जाए। हर टीकाकरण बूथ के लिए अधिकारी नियुक्त होगा। जो लोग खुद आने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें टीकाकरण केंद्र तक लाने के लिए वाहन की व्यवस्था भी बूथ स्तर के अधिकारी को करनी होगी। बैठक में तय किया गया है कि सरकारी अस्पतालों हर दिन तय किए गए लक्ष्य में 25 फीसद लोगों को ऑनलाइन पंजीयन के जरिए टीका लगाया जाएगा, जबकि 75 फीसद केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकेंगे। प्रदेशभर में गुरुवार को 411 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा, इनमें भोपाल के 42 केंद्र शामिल हैं। अभी तक भोपाल में 20 व प्रदेश में 186 केंद्र थे। टीकाकरण के लिए पंजीयन Rselfregistration.cowin.gov.in से कराया जा सकेगा। फिलहाल 30 जून तक टीकाकरण कराया जा सकेगा।

प्रदेश में 60 साल से ऊपर के 58,884 लोगों ने लगवाया टीका, सीएम ने की समीक्षा

प्रदेशभर में बुधवार को 60 साल से ज्यादा उम्र वाले 58,884 लोगों को टीका लगाया गया। चिन्हित 20 बीमारी वालों में 5457 लोगों ने टीका लगवाया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कोरोना की समीक्षा में कहा कि महाराष्ट्र से सटे जिलों में विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने धार्मिक आयोजनों में सीमित संख्या में लोगों को अनुमति देने और बड़े आयोजन की अनुमति नहीं देने को कहा है। उन्होंने कहा कि मार्च में प्रदेश को एक करोड़ 60 लाख वैक्सीन के डोज भारत सरकार से मिलेंगे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags