भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि), Van Vihar Bhopal। वन विहार नेशनल पार्क की सैर अब गुरुवार से रात में भी कर सकेंगे। इसका समय शाम को सात बजे से रात 11 बजे तक होगा। इसके लिए छह से 12 साल तक के बच्चों को 100 और बड़े पर्यटकों को 200 रुपये देने होंगे। पांच साल से छोटे बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। पर्यटकों को सफारी के लिए रोजाना शाम चार बजे के पहले तक बुकिंग करानी होगी। पार्क प्रबंधन 13 किलोमीटर की दूरी तक पार्क के अंदर नाइट सफारी कराएगा। इसमें खुले में घूमने वाले चीतल, हिरण, सांभर, नीलगाय, बारहसिंगा, कछुआ, घड़ियाल, मगरमच्छ, लकड़बग्गे के अलावा बाड़े में रखे जा रहे बाघ, तेंदुए, सिंह और भालू देख सकेंगे। प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह आज शाम सात बजे 'नाइट सफारी' का शुभारंभ करेंगे।

मुख्यमंत्री ने दिए थे 'नाइट सफारी' शुरू करने के निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हाल ही में पार्क घुमने गए थे। तब उन्होंने पार्क के अधिकारियों से पर्यटकों के लिए रात्रिकालीन सफारी शुरू करने के निर्देश दिए थे। पूर्व से भी पार्क के अंदर रात्रिकालीन सफारी शुरू करने की कोशिशें की जा रही थीं।

तीन ट्रिप की होगी नाइट सफारी

पार्क के डिप्टी डायरेक्टर अशोक कुमार जैन ने बताया कि नाइट सफारी तीन ट्रिप की होगी। एक ट्रिप में छह लोग बैठ सकेंगे। रात्रिकालीन सफारी का कुल समय चार घंटे का होगा। एक ट्रिप एक घंटे की होगी। पहली ट्रिप सात बजे, दूसरी ट्रिप आठ बजे और तीसरी ट्रिप नौ बजे रवाना होगी। यदि एक ट्रिप के लिए एक ही बुकिंग हुई तो एक पर्यटक को न्यूनतम 500 रुपये चुकाने होंगे।

इन नियमों का करना पड़ेगा पालन

- वाहन से नीचे नहीं उतर सकेंगे।

-वन्यप्राणियों के आसपास पहुंचने पर आवाज नहीं कर सकेंगे।

-वन्यप्राणियों को टॉर्च नहीं दिखा सकेंगे। पार्क प्रबंधन के सभी नियमों का पालन करना होगा।

-नियमों का पालन नहीं करने और समझाइशों को नहीं मानने पर सफारी से मना भी किया जा सकेगा।

ऐसे कराएं बुकिंग

फॉरेस्ट डॉट एमपीऑनलाइन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। मोबाइल नंबर 9424790611 व 9424796443 पर भी बुकिंग करा सकेंगे।

Posted By: Ravindra Soni

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags