भोपाल (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना लॉकडाउन के कारण माध्यमिक शिक्षा मंडल और सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गइर् हैं। साथ ही कई प्रवेश परीक्षाएं भी स्थगित हैं। ऐसे में सीबीएसई और स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए कई ऑनलाइन कोर्सेज संचालित कर उनकी तैयारी करा रहा है। वहीं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई कोचिंग भी ऑनलाइन स्टडी मटेरियल्स उपलब्ध करा रहे हैं। शिक्षकों की ऑनलाइन क्लासेस भी चल रही हैं, जिससे विद्यार्थी घरों में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि उन्हें परीक्षाओं की तैयारी के लिए और अधिक समय मिल गया है। अभी वे अपने डाउट्स क्लियर कर रहे हैं। साथ ही ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे रहे हैं।

:::

टोफल टेस्ट की कर रहे हैं तैयारी

12वीं के छात्र श्रेय जैन सीबीएसई बोर्ड से परीक्षा दे रहे हैं। अभी परीक्षा स्थगित होने से वे भी परेशान हैं। वे विदेश जाने के लिए इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (आईईएलटीएस) और टेस्ट ऑफ इंग्लिश फॉरेन लैंग्वेल (टोफल) परीक्षा देंगे। यह परीक्षा स्थगित होने से वे ऑनलाइन तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरी बोर्ड की सभी परीक्षाएं खत्म हो गई हैं तो इस टेस्ट की तैयारी करने के लिए पूरा समय मिल गया है। वे वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन तैयारी कर रहे हैं।

--

नीट की तैयारी भी कर रहे हैं

उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र शेर सिंह परिहार बायो ग्रुप के छात्र हैं। अभी उनके दो मुख्य विषय रसायनशास्त्र और जीवविज्ञान के पेपर होने बाकी हैं। वे दोनों विषयों के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कोचिंग के माध्यम से ऑनलाइन कर रहे हैं। उनकी 3 मई को होने वाली नीट की परीक्षा भी स्थगित हो गई है। उन्होंने कहा कि उन्हें नीट की परीक्षा की तैयारी करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है।

---

ऑनलाइन स्टडी मटेरियल से तैयारीः 12वीं के छात्र अंकित लोधी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में मुख्य विषय गणित व रसायनशास्त्र विषय की तैयारी कर रहा हूं। अप्रैल में होने वाली जेईई परीक्षा भी स्थगित हो गई है, इससे उसकी तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है। कोचिंग की ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से रिवीजन कर रहा हूं। साथ ही इंटरनेट से कई स्टडी मटेरियल लेकर पढ़ाई कर रहा हूं।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे रही हैं : 12वीं की छात्रा प्रांजल सिंह ने कहा कि वे भी मेडिकल में जाने के लिए नीट परीक्षा देने वाली है, लेकिन परीक्षा स्थगित होने से वह विषयवार अच्छे से तैयारी कर रही हैं। वे ऑनलाइन जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेज में पढ़ाई कर रही हैं। साथ ही वाट्सएप पर हर विषय का अलग-अलग ग्रुप बना है, जिसके माध्यम से वे विषयों में आने वाली कठिनाइयों को दूर कर रही हैं। शिक्षकों से मार्गदर्शन भी ले रही हैं। वे हर दो दिन में ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी देती हैं, जिससे उन्हें अपनी तैयारी का पता चल सके।

----

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना